दिल्ली के कई इलाकों में पैर पसार रहा डेंगू, रहें सावधान

Dengue in Delhi: दिल्ली में बदलते मौसम की वजह से बीते कुछ दिनों से वायरल संक्रमण और डेंगू के मरीजों में बढ़ोत्तरी हुई है। सफदरजंग अस्पताल में जुलाई से अब तक कुल 95 मरीज भर्ती हो चुके हैं।

dengue mosquito

दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ें

Dengue in Delhi: दिल्ली में एक बार फिर डेंगू पैर पसार रहा है। राजधानी के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को सफदरजंद अस्पताल में 24 घंटों के दौरान डेंगू के 15 संदिग्ध मरीज आए। जिनमें से अभी 12 मरीज हॉस्पिटल में भर्ती हैं। जुलाई महीने से अब तक सफदरजंग हॉस्पिटल कुल 95 मरीज एडमिट हो चुके हैं। इस दौरान एक मरीज की मौत भी हुई है।

मौसम में बदलाव का स्वास्थ्य पर असर

दिल्ली के अस्पतालों में वायरल संक्रमण के कारण तेज बुखार और खांसी जुकाम के मरीजों की तदाद में एक चौथाई तक इजाफा हुआ है। मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों के अनुसार ओपीडी में आने वाले मरीजों में से 30-40 फीसदी लोगों को बुखार और वायरल जैसे लक्षण हैं। इमरजेंसी में भी मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल के एक डॉक्टर के अनुसार मौसम में बदलाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर हो रहा है। इस वजह से बीते कुछ दिनों से वायरल संक्रमण और डेंगू के मरीज बढ़े हैं। ऐसे में लोगों को बीमारी से डरने की जगह सतर्कता बतरने की जरूरत हैं।

इन का रखें ध्यान

  • पानी को उबालकर या RO का पानी पिए
  • बासी या बाजार के भोजन से बचें
  • तला हुआ और जंक फूड न खाएं
  • घर और आसपास साफ-सफाई बनाए रखें।
  • घर के आसपास और कूलर-फ्रिज में लंबे समय तक पानी जमा न होने दें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited