किडनी के मरीजों के लिए राहतभरी खबर, दिल्ली के इस अस्पताल में शुरू हुआ डायलसिस

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है। इसके लिए नेफ्रालाजी विभाग में दो मशीनों को लगाया गया है। लेकिन अभी सिर्फ एक शिफ्ट में ही मरीजों का डायलिसिस किया जा रहा है। जल्द ही यह सुविधा दोनों शिफ्टों में मरीजों को मिलनी शुरू होगी।

Rajiv Gandhi Super Speciality Hospital

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलटी अस्पताल

मुख्य बातें
  • राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डायलिसिस शुरू
  • फिलहाल दो से तीन मरीजों का हो रहा डायलिसिस
  • जल्द दोनों शिफ्ट में शुरू होगी डायलसिस सुविधा
Delhi News: किडनी के मरीजों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली के एक और अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है। यह अस्पताल ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है। इसके नेफ्रालाजी विभाग में डायलिसिस के लिए दो मशीनें लगाई गई हैं। हालांकि अभी सिर्फ एक शिफ्ट में ही मरीजों की डायलिसिस की जा रही है, जल्द ही दोनों शिफ्ट में मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

छह महीने पहले हुई थी मांग

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा की मांग करीब छह महीने पहले की गई थी। दरअसल अस्पताल के नेफ्रालाजी विभाग में डॉक्टरों और संसाधन की कमी के चलते किडनी के मरीजों को काफी समस्या होती थी। जिसे देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने इस साल जनवरी में डायलिसिस शुरू करने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन काफी समय के इंतजार के बाद अब अस्पताल में डायलसिस की सुविधा शुरू हो गई है। जिसके बाद अब किडनी के मरीजों को किसी अन्य हॉस्पिटल के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

सुबह 9-4 बजे तक हो रहा डायलिसिस

इस अस्पताल में रोजाना एक से डेढ़ हजार की ओपीडी रहती है, यहां बेड की कुल क्षमता 650 है। अस्पताल के निदेशक डॉ. आशीष गोयल के अनुसार अस्पता में अभी शुरुआत में मरीजों की डायलिसिस सिर्फ एक शिफ्ट में हो रही है। जल्द ही यह सुविधा दोनों शिफ्टों में शुरू की जाएगी। विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि एक मरीज का डायलिसिस करने में करीब 4-5 घंटे का समय लगता है। अभी सुबह 9 बजे से 4 बजे तक डायलिसिस किया जा रहा है। ऐसे में फिलहाल दो से तीन मरीजों का डायलिसिस हो पा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited