​Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर होगी तीन स्तरीय सुरक्षा जांच, एंट्री के लिए लग सकती है लंबी कतार; DMRC की यात्रियों से अपील

Delhi Metro: स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। स्टेशनों पर प्रवेश से पहले यात्रियों को तीन स्तरीय जांच से गुजरना पड़ेगा। इस दौरान डीएमआरसी ने लोगों से अतिरिक्त समय लेकर यात्रा करने की अपील की है।

​Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो

Delhi Metro: अगस्त महीने की शुरुआत के साथ स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की तैयारी भी तेज हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होने लगी है। 15 अगस्त के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अब दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर तीन स्तरीय सुरक्षा जांच की जाएगी। डीएमआरसी (DMRC) के अनुसार, तीन स्तरीय जांच मंगलवार, 6 अगस्त से शुरू हो गई है और 15 अगस्त तक जारी रहेगी। इससे यात्रियों को थोड़ी परेशानी तो होगी लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने ये कदम उठाया है। डीएमआरसी ने लोगों से इसके संबंध में खास अपील भी की है।

डीएमआरसी ने यात्रियों से की अपील

6 अगस्त से 15 अगस्त तक तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों से अतिरिक्त समय लेकर घरों से निकलने की अपील की है। भारी भीड़ और लंबी कतारों को ध्यान में रखते हुए लोग पर्याप्त समय के साथ घर से निकलें ताकि आपको अपने गंतव्य पर पहुंचने में देरी न हो।

दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर बढ़ाई गई सुरक्षा

15 अगस्त (15 August) के मद्देनजर, दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर सीआईएसएफ (CISF) के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। इस दौरान दिल्ली मेट्रो एंट्री गेट पर प्रवेश के लिए हर मेटल डिटेक्टर गेट के पास एक नहीं दो सीआईएसएफ जवान तैनात रहेंगे और सुरक्षा जांच की जाएगी।

तीन स्तरीय सुरक्षा जांच

जानकारी के अनुसार, मंगलवार 6 अगस्त से 15 अगस्त तक दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों के प्रवेश से पहले तीन स्तरीय जांच की जाएगी। इसमें सीआईएसएफ जवान पहले यात्रियों की जांच करेंगे, फिर मेटल डिटेक्टर गेट से सुरक्षा जांच की जाएगी, उसके बाद सीआईएसएफ जवानों द्वारा दोबारा हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से जांच की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उसके बाद यात्री मेट्रो के गेट से एंट्री कर सकेंगे।

इस समय लंबी लाइन लगने के आसार

आम दिनों में ऑफिस टाइमिंग के दौरान मेट्रो और स्टेशनों पर भारी भीड़ दिखाई देती है। ये भीड़ सुबह 8 से 10 बजे और शाम 4 से 7 बजे ज्यादा होती है। 15 अगस्त को लेकर सुरक्षा कड़ी करने से अब सुबह और शाम में पीक ऑवर के दौरान पहले के तुलना में कुछ स्टेशनों पर और लंबी लाइन लगने के आसार हैं। तीन स्तरीय सुरक्षा जांच के कारण समय और अधिक लग जाएगा। इसलिए डीएमआरसी ने यात्रियों से पर्याप्त समय लेकर यात्रा करने की अपील की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited