DND-KMP Expressway: बस एक महीने का और इंतजार, डीएनडी से सीधे कनेक्ट होगा केएमपी

DND-KMP Expressway: डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे को अगले एक महीने में खोल दिया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे (DND KMP Expressway ) में आठ जगहों पर एंट्री-एग्जिट की व्यवस्था है। इससे लोगों को इस एक्सप्रेसवे के जरिए यात्रा करने में आसानी होगी। साथ ही नोएडा आने-जाने के लिए जाम का सामना नहीं करना होगा।

DND KMP Expressway

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • करीब 60 किमी लंबा है डीएनडी केएमपी एक्सप्रेसवे।
  • एक्सप्रेसवे में नौ किमी से ज्यादा का हिस्सा एलिवेटेड।
  • दिल्ली में साढ़े 12 किलोमीटर लंबी है एक्सप्रेसवे।
DND-KMP Expressway: डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे को लेकर गुड न्यूज सामने आई है। जल्द ही यह एक्सप्रेसवे खुलने वाला है। इस एक्सप्रेसवे पर यात्रियों की सहूलियत के लिए जगह-जगह एंट्री और एग्जिट प्वाइंट की व्यवस्था की गई है। डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे पर आठ जगहों पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाए जाएंगे। ये एंट्री और एग्जिट प्वाइंट दिल्ली बॉर्डर से सेक्टर 65 के बीच बनाए जाएंगे। बता दें कि दिल्ली के डीएनडी फ्लाईओवर से लेकर पलवल के मंडकौला तक इस एक्सप्रेसवे का निर्माण हो रहा है। इन आठ जगहों में से छह जगहों पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट करीब-करीब तैयार हो चुके हैं। फिलहाल दो जगहों पर काम चल रहा है। उम्मीद है कि 30 सितंबर के बाद इस एक्सप्रेसवे को कभी भी खोल दिया जाएगा।

कब खुलेगा डीएनडी केएमपी एक्सप्रेसवे?

बता दें कि डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे का निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के द्वारा किया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे को 30 सितंबर के बाद खोल दिया जाएगा। इससे इस रूट पर लगने वाले ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके साथ ही सर्विस सड़क का निर्माण का काम भी करीब-करीब पूरा हो गया है। जल्द ही बाकी के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट का काम पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेसवे पर शहर में सेक्टर-65 पर उतरने-चढ़ने की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही इस पर इंटरचेंज भी बनाया जा रहा है।

डीएनडी केएमपी से जुड़ेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे से जेवर एयरपोर्ट के लिए बन रहा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे भी जुड़ेगा। जानकारी के अनुसार, बल्लभगढ़, सेक्टर-दो, तिगांव, आईएमटी की ओर से आने वालों के लिए सेक्टर-दो के सामने कट बनाया गया है। इससे आगे सेक्टर-आठ के सामने एंट्री एग्जिट प्वाइंट बनाए गए हैं। अब यहां रंग-रोगन का काम चल रहा है। ठीक इसी तरह सेक्टर-14 पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाने के साथ-साथ सेक्टर-17 पेट्रोल पंप के पास एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनेगा।

डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे से जुड़ी मुख्य बातें

प्रोजेक्ट नामडीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे
प्रोजेक्ट की लागत5,332 करोड़ रुपये
निर्माणकर्ताएनएचएआई
शिलान्यासएक मार्च, 2019
डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे की लंबाई59 किलोमीटर
एक्सप्रेसवे की लेनछह लेन
शुरुआती प्वाइंटमहारानी बाग के पास डीएनडी फ्लाईवे
अंतिम प्वाइंटहरियाणा के नूंह जिले के खलीलपुर

कई जगहों पर एंट्री-एग्जिट की व्यवस्था

बता दें कि यहां से ग्रेटर फरीदाबाद और विभिन्न सेक्टर के लोग एक्सप्रेसवे पर एंट्री और एग्जिट कर सकेंगे। वहीं, सेक्टर-29 मोड़ से आगे पुलिस लाइन से पहले एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था बनाई जा रही है। इससे आगे एत्मादपुर में एलिवेटेड फ्लाईओवर से भी एक्सप्रेसवे पर उतरने-चढ़ने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा दिल्ली-फरीदाबाद की सीमा में जैतपुर और मीठापुर से भी इस एक्सप्रेसवे पर चढ़ा व उतरा जा सकेगा।
फिलहाल इस रूट से नोएडा जाने के लिए भारी जाम का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसके बन जाने से जाम से निजात मिल जाएगी। साथ ही नोएडा आना-जाना आसान हो जाएगा। इसके अलावा महारानी बाग के पास से डीएनडी फ्लाईओवर होते हुए नोएडा आ जा सकेंगे। आपको बता दें कि दिल्ली में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 12.5 किलोमीटर है, जिनमें से नौ किमी से ज्यादा एलिवेटेड है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited