गर्मी ने किया जीना मुहाल, Power Cut भी करे परेशान तो इन टोल फ्री नंबरों पर घुमाएं फोन

Delhi Power Cut Toll Free Number- गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। सूरज आसमान से आग बरसा रहा है। इसके साथ बिजली की आंखमिचौली से भी दिल्ली को लोग परेशान हैं। बिजली न आने की वजह से लोगों की रातों की नींद उड़ी हुई है। बिजली कट जाए तो परेशान न हों, बल्कि इन टोल फ्री नंबरों पर फोन करें -

Delhi-Power-Cut

दिल्ली में पावर कट की समस्या

Delhi Power Cut Complaint Toll Free Number- सूरज से आग बरस रही है। दिन-दोपहर तो दूर, रात में भी लू के थपेड़े सहने पड़ रहे हैं। ऐसे में हर किसी को यही लगता है कि घर पहुंचकर आराम से कूलर, एसी की ठंडी हवा में चैन की नींद लेंगे। लेकिन गर्मी बढ़ने की वजह से बिजली की मांग भी बढ़ गई है, जिसके कारण दिल्ली जैसे शहरों में भी बिजली आंखमिचौली खेल रही है। पावर कट (Power Cut) की वजह से लोग परेशान हैं। देर रात पावर कट होने पर लोगों की नींद खराब हो रही है। पसीने से तर-बतर लोग सड़कों पर आने को मजबूर हो रहे हैं। ऐसे में उनके सामने हाथ पंखा झालने और बिजली आने का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचता। बार-बार बिजली जाने से परेशान हैं तो अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ जरूरी हेल्पलाइन नंबर दे रहे हैं। इन हेल्पलाइन नंबरों से आपको बिजली से जुड़ी हर समस्या का समाधान मिल जाएगा।

दिल्ली में तीन बिजली कंपनियां

दिल्ली में तीन अलग-अलग बिजली कंपनियां बिजली सप्लाई का काम करती हैं। दक्षिण दिल्ली और पश्चिम दिल्ली में बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (BRPL) बिजली की सप्लाई करती है। जबकि सेंट्रल दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में BSES यमुना पावर लिमिटेड (BYPL) घर-घर तक बिजली पहुंचाती है। उत्तरी दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में बिजली सप्लाई की टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेट (Tata Power-DDL) की है।

उत्तरी और उत्तर पश्चिमी दिल्ली में

क्या आप उत्तरी या उत्तर पश्चिमी दिल्ली में रहते हैं। टाटा पावर-डीडीएल आपके घर तक बिजली पहुंचाती है? तो ऐसे में बिजली नहीं आ रही (No Supply), आग लगने और सुरक्षा से जुड़ी शिकायत (Fire & Safety), नया बिजली कनेक्शन (New Connection) लेने के अलावा बिजली बिल में नाम बदलवाने, बिजली का लोड बढ़वाने, बिजली के मीटर की कैटेगरी बदलवाने, बिजली के बिल और मीटर रीडिंग से जुड़ी किसी शिकायत के लिए कहां शिकायत करें? आप अपनी शिकायत के बारे में जानना चाहते हैं, स्ट्रीट लाइट नहीं चल रही। बिजली चोरी की शिकायत करने आदि इन सभी शिकायतों के लिए कंपनी ने 24x7 हेल्पलाइन जारी की है। अपनी इन सभी शिकायतों या सूचना के लिए आप कभी भी Toll Free Helpline Number 19124 पर संपर्क कर सकते हैं। अगर इस टोल फ्री नंबर पर कॉल न लगे तो आप 1800-208-9124 पर कॉल करके IVR के जरिए अपनी शिकायत या अनुरोध कर सकते हैं।

दक्षिण और पश्चिम दिल्ली के लिए हेल्पलाइन

अगर आप दक्षिण दिल्ली या पश्चिमी दिल्ली में रहते हैं तो आपके यहां बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड घर तक बिजली सप्लाई का काम करती है। अगर आपके यहां बिजली कटौती हो रही है या बिजली से जुड़ी कोई भी अन्य समस्या है तो आपको अपने फोन में कुछ हेल्पलाइन नंबर जरूर सेव करके रखने चाहिए। आप चाहें तो 24x7 Toll Free Helpline Number 19123 पर अपनी शिकायत या आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इमरजेंसी या स्ट्रीटलाइन न जलने पर आप 011-49516707 पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यही नहीं आप व्हाट्सएप के जरिए भी अपनी कंप्लेंट कर सकते हैं, जिसका नंबर 8800919123 है। इन सभी नंबरों को अपने फोन में सेव करके रख लें। अगर आप बिजली न आने की शिकायत (No Power Supply Complaint) ऑनलाइन करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें और सभी जरूरी जानकारी भरके समिट कर दें।

सेंट्रल और पूर्वी दिल्ली के हेल्पलाइन नंबर

सेंट्रल और पूर्वी दिल्ली में BSES यमुना पावर सप्लाई करती है। ऐसे में अगर आप इन इलाकों में रहते हैं और बिजली न आने (No Power Supply Complaint), स्ट्रीट लाइट जलने (Street Light) सहित कोई भी शिकायत करना चाहते हैं तो इन नंबरों को अपने फोन में रखें। आप बिजली से जुड़ी अपनी शिकायतें 24x7 Toll Free Helpline Number 19122 पर दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा 5-61-61-08 पर एसएमएस के जरिए भी शिकायत या सर्विस रिक्वेस्ट कर सकते हैं। सबसे आसान यह है कि आप Whatsapp नंबर 8745999808 को सेव कर लें और यहीं से अपनी हर शिकायत व सर्विस रिक्वेस्ट का समाधान पा लें। स्ट्रीटलाइट के लिए बीएसईएस यमुना ने एक अलग नंबर 011-41999808 जारी किया है, जिस पर आप स्ट्रीट लाइट से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फोन में BYPL Connect एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप हर शिकायत और आवेदन आसानी से कर पाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited