फिर दिल्ली कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर होगा ट्रैक्टरों का जमावड़ा और कर्फ्यू जैसे होंगे हालात

संयुक्त किसान मोर्चा ने 15 अगस्त को पूरे देश में ट्रैक्टर मार्च निकाले जाने का ऐलान किया गया है। एमएसपी पर कानूनी गारंटी के साथ 12 पुरानी मांगों पर संयुक्त किसान मोर्चा ने नए सिरे से किसान आंदोलन 2.0 की रणनीति तैयार की है, जिसके तहत 1 अगस्त से 22 सितंबर के दौरान संयुक्त किसान मोर्चा पूरे देश में विरोध प्रदर्शन करेगा-

kisan andolan

किसान आंदोलन

Delhi: भारत में किसान आंदोलन 2.0 की आहट हो रही है। सोमवार को किसान संगठनों की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है। जिसके अनुसार संयुक्त किसान मोर्चा ने 15 अगस्त को पूरे देश में ट्रैक्टर मार्च निकाले जाने का ऐलान किया गया है। इसके साथ ही किसानों ने हरियाणा सरकार के खिलाफ विरोध में प्रदर्शन की भी घोषणा की है। इससे पहले राजधानी दिल्ली में साल 2021 में गणतंत्र दिवस के दौरान ट्रैक्टर रैली की गई थी, जिस कारण भारी हिंसा और तोड़फोड़ हुई थी।
किसान आंदोलन 2.0
किसान संगठन ने दिल्ली कूच करते हुए तीन साल पहले गणतंत्र दिवस पर किए गए रैली की तरह इस बार भी ट्रैक्टर रैली का करने और तीन नए प्रतियों को जलाने की घोषणा की है। एमएसपी पर कानूनी गारंटी के साथ 12 पुरानी मांगों पर संयुक्त किसान मोर्चा ने नए सिरे से किसान आंदोलन 2.O की रणनीति तैयार की है, जिसके तहत 1 अगस्त से 22 सितंबर के दौरान किसान मोर्चा पूरे देश में विरोध प्रदर्शन करेगा।
हरियाणा सीमा पर पहुंचेंगे किसान
राजधानी के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में बैठक के बाद संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने एक अगस्त को दिल्ली सहित पूरे देश के जिला मु्ख्यालों में सरकार की अर्थी यात्रा निकालने का ऐलान किया है। जिसके लिए एसकेएम ने देशभर के किसानों से आंदोलन कर रहे किसानों का समर्थन करने के लिए हरियाणा सीमा पर कूच करने का आवाह्न किया है।
हरियाणा यूपी में निकलेंगी तीन रैलियां
आंदोलन के दूसरे पड़ाव में एसकेएम ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तीन रैलियां आयोजित करने का ऐलान किया है। इसके लिए हरियाणा के जिंद और पीपली में 15 और 22 सितंबर को जबकि यूपी के संभल में एक सितंबर को रैली का आयोजन किया जाएगा।
किसान आंदोलन
  • 15 अगस्त- मोदी सरकार के विरोध में ट्रैक्टर मार्च
  • 31 अगस्त-13 फरवरी के विरोध प्रदर्शन के 200 दिन पूरे होने पर प्रदर्शन
  • 1 सितंबर-यूपी के संभल में किसानों की रैली
  • 15 सितंबर-हरियाणा के जिंद में किसान रैली
  • 22 सितंबर- हरियाणा के पीपली में किसानों की रैली
किसानों की है ये मांग
संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार पर छल का आरोप लगाया है, जिसके लिए आरपार की जंग की घोषणा की है। किसान एमएसपी पर कानूनी गारंटी देने, आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमे वापिस लेने, इस दौरान जिन किसानों का निधन हुआ उनकी स्मृति में स्मारक बनाने, तीनों आपराधिक कानून वापस लेने, विश्व व्यापार संगठन से नाता तोड़ने की मांग कर रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited