Delhi News: विदेशों में पढ़ाई का लालच देकर लाखों रुपए ठगने वाले 2 डॉक्टर्स के खिलाफ FIR, सोशल मीडिया के जरिए चल रहा था स्कैम

Social Media Scams: विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई का लालच देकर एक युवक से करीब 2 लाख रुपये ठगी करने का मामला सामने आया है। हालांकि, इसके बाद युवक ने दो डॉक्टर्स के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। वहीं, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Delhi News: विदेशों में पढ़ाई का लालच देकर लाखों रुपए ठगने वाले 2 डॉक्टर्स के खिलाफ FIR, सोशल मीडिया के जरिए चल रहा था स्कैम

Delhi News: विदेशों में पढ़ाई का लालच देकर लाखों रुपए ठगने वाले 2 डॉक्टर्स के खिलाफ FIR, सोशल मीडिया के जरिए चल रहा था स्कैम

विदेशों में पढ़ाई का लालच देकर लाखों रुपये ठगी करने का मामला सामने आया है। दरअसल, विदेशो में अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए भेजने वालो को सावधान हो जाना चाहिए। दिल्ली मे ऐसे गिरोह सक्रिय है जो सोशल मीडिया में विज्ञापन के जरिए आपको बरगला सकते हैं। बता दें सोशल मीडिया में विज्ञापन देकर ठगी करने वाले गिरोह का शिकार साकिब नाम का एक युवक हुआ जो दिल्ली के अबू फजल एन्क्लेव का रहने वाला है।

विदेश में पढ़ना चाहता था साकिब

साकिब का सपना विदेश में मेडिकल की पढ़ाई करना था जिसका एक विज्ञापन उसने अपने सोशल मीडिया पर देखा, जहां उसे रशिया में डॉक्टरी की पढ़ाई करने का ऑफर मिला। उसने विज्ञापन देने वालों से सम्पर्क किया। इसके बाद वो इस गिरोह का शिकार बन गया जो इन विज्ञापनों के जरिए मासूमों से लाखों रुपए लूट लेते हैं। हालांकि, ठगों ने साकिब से करीब 2 लाख रुपये ऐंठ लिए और उसकी एवज में उसे फर्जी डॉक्यूमेंट दे दिए गए।
वहीं, साकिब ने मामले की शिकायत कालिंदी कुंज थाने में की, जहां पुलिस ने IPC की धारा 420, 463, 465,467,471 और 120b के तह FIR दर्ज कर ली। पुलिस की जांच में साकिब से ठगी करने वाले गिरोह के दो डॉक्टरों के शामिल होने का खुलासा हुआ हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार दबिश डाल रही है।

10 लाख का बताया खर्चा

साकिब ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि वो मेडिकल की पढ़ाई करना चाहता है। उसने एक दिन सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन देखा, जिसमें रूस में मेडिकल के दाखिले की डिटेल्स थी और उसमें कुछ फोन नंबर भी थे। जब साकिब ने उस नंबर पर सम्पर्क किया तो उसे 10 लाख का खर्चा बताया गया। जिसके लिए साकिब तैयार हो गया। उससे बुकिंग के नाम पर पहले 10 हजार रुपये लिए गए जो उसने एकाउंट में जमा करवा दिए।

2 लाख रुपये दिए नकद

साकिब से और पैसे की मांग की गई, तो साकिब ने उनके एकाउंट में पैसा जमा करने के लिए उनसे एकाउंट नंबर मांगा, तो उस गिरोह ने उसे मना करके नकद की मांग की। साकिब ने इसके बाद 2 लाख रुपए नकद उनके एक कथित कर्मचारी को जामिया मेट्रो स्टेशन के बाहर दिए। जब साकिब ने उसकी रसीद मांग की तो कर्मचारी ने रसीद बुक न लाने का बहाना बना दिया।

दबाव डालने पर भेजे विदेशी बार से लेटर

साकिब से पैसे लेकर गिरोह के लोग गायब हो गए, लेकिन जब साकिब ने उन पर अलग-अलग जरियों से दबाव डालने लगा तो उसके पास एक विदेशी बार से एक लेटर आया, जिसमें लिखा था कि दाखिले के लिए आपकी एप्लिकेशन मिली है और वो अंडर प्रोसेस है, लेकिन फिर साकिब को बताया गया कि उसको कोई परीक्षा देनी होगी उसके बाद उसका मेडिकल में एडमिशन होगा। इसके बाद साकिब को एक सोशल मीडिया ग्रुप में शामिल किया गया। जिसमें 50 मेंबर्स थे लेकिन अपराधी इतने शातिर थे कि उन्होंने सबको हाईड किया हुआ था जिससे एक दूसरे से सब संपर्क न कर सकें।

फर्जी निकला एडमिशन लेटर

इसके बाद फिर साकिब से 5 लाख रुपये की मांग की गई तो साकिब को कुछ शक हुआ। साकिब ने रूस की उसी यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले अपने एक जानकार से सम्पर्क किया और उसे सारे डॉक्यूमेंट भेजे जो आरोपियों ने साकिब को फोन पर भेजे थे। जब यूनिवर्सिटी का जवाब आय तो साकिब के पैरों तले जमीन निकल गयी। साकिब को जो एडमिशन लेटर दिया गया था वो फर्जी था। इसके तुरंत बाद साकिब ने पुलिस से सम्पर्क कर आरोपी डॉक्टर अंकित कुमार दहिया, डॉक्टर मयूख करण और दीपांशु नाम के शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी।

पुलिस कर रही मामले की जांच

पुलिस इस गिरोह के खिलाफ FIR दर्ज कर मामले की जांच कर रही है कि अगर ऐसा है तो ये एक ठगी का बड़ा नेटवर्क होगा जो बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन इस घटना के बाद हर उस शख्स को सावधान हो जाना चाहिए जो अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजने की चाहत रखते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited