दिल्ली की हवा में घुला जहर! लागू हो सकता है GRAP-3; गंभीर स्थिति में पहुंचा AQI

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है। दिल्ली में एक्यूआई का स्तर गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है। इस वजह से जल्द ही ग्रैप का तीसरा चरण लागू हो सकता है।

delhi ncr weather

फाइल फोटो।

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या गहराती जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है और आने वाले दिनों में और बिगड़ने की आशंका है। विशेषज्ञों का मानना है कि दिवाली के आसपास AQI 400 को पार कर सकता है, जिसके कारण ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत सख्त प्रतिबंध लगाने पड़ सकते हैं। बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे पहले रविवार को दिल्ली में धुंध की चादर छाई रही, जिससे वायु गुणवत्ता और ज्यादा खराब हो गई।

आज कितना रहा एक्यूआई का स्तर

सोमवार को दिल्ली का AQI 264 दर्ज किया गया, जो रविवार के 356 की तुलना में थोड़ा बेहतर है, लेकिन फिर भी "बहुत खराब" श्रेणी में आता है। पिछले सप्ताहांत में प्रदूषण के स्तर में लगातार उतार-चढ़ाव देखा गया। शनिवार को AQI 255 था, जो 24 घंटे के भीतर 101 अंक बढ़कर 356 हो गया और फिर सोमवार को फिर से 264 पर आ गया। यह स्थिति दिल्लीवासियों के लिए चिंता का विषय है। खराब वायु गुणवत्ता से सांस संबंधी बीमारियां, आंखों में जलन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस समस्या से निपटने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच को ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच को ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है। आईएमडी ने सुबह आर्द्रता का स्तर 88 प्रतिशत बताया। मौसम विभाग ने दिनभर आसमान साफ रहने तथा अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited