Delhi News: अगले महीने से डॉक्टरों की गर्मी की छुट्टियां शुरू, सरकारी अस्पतालों के आधे डॉक्टर रहेंगे छुट्टी पर

दिल्ली के एम्स, सफरजंग, डॉ. राम मनोहर लोहिया और लेडी हार्डिंग अस्पताल में 15 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। इस दौरान 15 मई से 16 जुलाई के बीच आधे डॉक्टर अवकाश पर रहेंगे। जिससे अस्पताल की कई सेवाएं प्रभावित होने के आसार हैं।

Doctors

अगले महीने से आधे डॉक्टरों का अवकाश (फोटो साभार - istock)

Government Hospital Summer Vacation: केंद्र सरकार के अस्पतालों में अगले महीने से गर्मी की ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो रहा है। जिसके चलते आधे डॉक्टर छुट्टी पर रहने वाले हैं। जिसके कारण हॉस्पिटल की कई सेवाएं प्रभावित होने की आशंका है। अगले दो महीने तक मरीजों को ओपीडी सुविधा और सर्जरी के लिए लंबा समय दिया जा सकता है। एम्स, सफरजंग, डॉ. राम मनोहर लोहिया और लेडी हार्डिंग अस्पताल में 15 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश की शुरुआत हो रही है। अस्पताल फैकल्टी को छुट्टी देने के लिए रोस्टर भी तैयार किया जा रहा है। रोस्टर के तहत ही सभी डॉक्टर 15 मई से 16 जुलाई के बीच दो चरणों में छुट्टी पर रहेंगे।

हॉस्पिटल वेबसाइट पर अपलोड होगा रोस्टर

अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सभी अस्पताल के प्रबंधन ने सभी विभागों से छुट्टी पर जाने वाले डॉक्टरों का ब्योरा मांगा है। अवकाश के दौरान 50 फीसदी डॉक्टरों को हॉस्पिटल में उपस्थित रहने का भी निर्देश दिया गया है। डॉक्टरों के ग्रीष्मकालीन अवकाश का रोस्टर बनने के बाद इसे अस्पताल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। मरीजों की सुविधा के लिए डॉक्टरों के अवकाश की जानकारी हॉस्पिटल की वेबसाइट पर उपलब्ध की जा रही है। इस रोस्टर को देखकर मरीज अपने डॉक्टर और ओपीडी के आधार पर हॉस्पिटल आ सकेंगे।

ये भी पढ़ें - रामलला के साथ भारत के 'गौरव' के दर्शन कराएगी ये ट्रेन, IRCTC ने की खास व्यवस्था

गंभीर मरीज दूसरी फैकल्टी में होंगे शिफ्ट

एम्स समेत अन्य अस्पतालों की ओपीडी में रोजाना लगभग 50 हजार मरीज इलाज के लिए आते हैं। डॉक्टरों के अनुसार एम्स में रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या करीब 20 हजार, सफदरजंग में करीब 12 हजार, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में करीब 8 हजार और लेडि हार्डिंग अस्पताल में 8-10 हजार है। इन अस्पतालों में रोजाना 200 से अधिक छोटी-बड़ी सर्जरियां भी होती हैं। ग्रीष्मकालीन छुट्टी के दौरान आधे डॉक्टर 15 दिन से एक महीने की छुट्टी रहेंगे। इस दौरान डॉक्टरों की संख्या में कमी के चलते मरीजों को लंबी तारीख दी जाने की भी संभावना है। वहीं गंभीर मरीजों को इस दौरान दूसरी फैकल्टी में शिफ्ट किया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited