Artificial Rain: प्रदूषण कम करने के लिए इस दिन दिल्ली में पहली बार होगी कृत्रिम बारिश! IIT कानपुर ने सौंपा प्लान

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अब आर्टिफिशियल बारिश का सहारा लिया जा रहा है। दिल्ली सरकार राजधानी में 20 नवंबर के आसपास कृत्रिम बारिश कराएगी। इसके लिए आईआईटी कानपुर ने दिल्ली सरकार को प्लान सौंप दिया है।

Artificial Rain

दिल्ली में होगी कृत्रिम बारिश

Artificial Rain: दिल्ली में पहली बार आर्टिफिशियल बारिश होने वाली है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार यह कदम उठाने जा रही है। दिल्ली में 20 नवंबर के आस पास कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है। दिल्ली सरकार के इस कदम में आईआईटी कानपुर अपना सहयोग देगी। कृत्रिम बारिश के संबंध में आईआईटी कानपुर ने दिल्ली सरकार को प्लान सौंप दिया है। आज आईआईटी कानपुर की दिल्ली सरकार के मंत्रियों के साथ बड़ी बैठक हुई। जिसमें कृत्रिम बारिश के माध्यम से प्रदूषण के स्तर को कम करने को लेकर चर्चा की गई।

आज हुई अहम बैठक

दिल्ली सरकार शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को इस संबंध में जानकारी देगी। राजधानी में कृत्रिम बारिश कराने के लिए दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार का सहयोग दिलाने की गुजारिश करेगी। दिल्ली सरकार की आईआईटी कानपुर के साथ हुई मीटिंग को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि मीटिंग के दौरान वैज्ञानिकों ने बताया कि वातावरण में बादल या नमी होने पर ही कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली में 20-21 नवंबर के आसपास इस तरह की स्थिति बन रही है। गोपाल राय ने बताया कि आईआईटी कानपुर को इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। अगर आईआईटी कानपुर की ओर से कल प्रस्ताव मिल जाएगा तो दिल्ली सरकार इसे सुप्रीम कोर्ट के सामने रखेगी। कृत्रिम बारिश को लेकर सारी अनुमितियां मिलने के बाद प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में पहली बार कृत्रिम बारिश कराई जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited