Republic Day 2024 Celebration: गणतंत्र दिवस समारोह में खलल डाल सकता है घना कोहरा, इतने मीटर भी देखना होगा मुश्किल

Republic Day 2024 Celebration: दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान घने कोहरे के कारण दृश्यता प्रभावित होने के आसार हैं। इससे परेड में सैनिकों के करतब देखने में मुश्किलें हो सकती हैं।

Republic Day 2024 Celebration

गणतंत्र दिवस पर कोहरा

तस्वीर साभार : भाषा

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मध्यम से घना कोहरा विजिबिलिटी को प्रभावित कर सकता है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि कोहरे के कारण शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक लोग केवल 400 मीटर तक ही देख पाएंगे। इसके बाद सुबह साढ़े दस बजे तक दृश्यता का स्तर सुधरकर 1,500 मीटर तक पहुंच सकता है। मौसम कार्यालय ने जानकारी दी कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान पांच से सात डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। ऐसी स्थित में सुबह जल्दी घर से निकलने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान दूर बैठ लोगों को जवानों के करतब देखने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।

बेमौसम वर्षा

भारत मौसम विभाग ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ मौसम प्रणालियों की अनुपस्थिति 25 दिसंबर से क्षेत्र के मैदानी इलाकों में कोहरे की धुंधली परत के बने रहने के प्राथमिक कारणों में से एक है। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ मौसम प्रणालियों की अनुपस्थिति भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती है और उत्तर पश्चिम भारत में बेमौसम वर्षा लाती है।

कोहरे के निर्माण का कारण

आम तौर पर, इन महीनों के दौरान पांच से सात पश्चिमी विक्षोभ इस क्षेत्र को प्रभावित करते हैं। इसमें कहा गया है कि इस क्षेत्र में इस सर्दी में अब तक कोई मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं देखा गया है। अब तक दो पश्चिमी विक्षोभ ने देश को प्रभावित किया है - एक दिसंबर में और दूसरा जनवरी में - लेकिन उनका प्रभाव गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश तक ही सीमित रहा। कोहरे के निर्माण के लिए तीन स्थितियों की आवश्यकता होती है: कमजोर निम्न-स्तरीय हवाएँ, नमी और रात भर की ठंडक। तेज़ हवाओं और वर्षा की विशेषता वाले मजबूत पश्चिमी विक्षोभ इन स्थितियों को बाधित करते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited