Trade Fair 2023: दिल्ली ट्रेड फेयर की टिकट, एंट्री टाइमिंग से लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी तक सबकुछ, यहां करें चेक

International Trade Fair Pragati Maidan Ticket Online Booking 2023: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत का अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर शुरू हो गया है। आम जनता के लिए ट्रेड फेयर 19 नवंबर से शुरू होगा, जिसकी टिकट की बिक्री मेट्रों स्टेशन पर भी जल्द शुरू हो जाएगी। ट्रेड फेयर की एंट्री टाइमिंग और अन्य विवरण यहां देखें...

International Trade Fair Pragati Maidan Ticket Online Booking 2023 Check Details Here

दिल्ली ट्रेड फेयर का आगाज 14 नवंबर से हो चुका है।

International Trade Fair Pragati Maidan Ticket Online Booking 2023: दिल्ली में शुरू हो चुका है भारत का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला। हर साल 14 नवंबर से होती है इसकी शुरुआत, लेकिन शुरुआती दिनों में व्यापार मेले में आम जनता की एंट्री नहीं होती है। 14 से 27 नवंबर तक चलेगा दिल्ली का ट्रेड फेयर, शुरुआती चार दिनों में बिजनेस डे है। उसके बाद ही आम जनता के लिए एंट्री खुलेगी।
दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर का इंतजार लोग हर साल करते हैं। ट्रेड फेयर के आते ही लोगों की भीड़ प्रगति मैदान में अपने परिवार के साथ फेयर का मजा लेने, सूंदर-सूंदर सामान खरीदने और अच्छे-अच्छे खाने का लुत्फ उठाने के लिए जाते हैं। अगर आप भी तैयार कर रहे हैं अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर में अपने परिवार और दोस्तों के साथ तो ये खबर आपके लिए है, यहां आपको ट्रेड फेयर की टिकट की कीमत, एंट्री टाइमिंग, टिकट के लिए मेट्रो स्टेशन और ट्रैफिक एडवाइजरी से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी।

आम जनता के लिए इस दिन से खुलेगा ट्रेड फेयर

दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का 42वां संस्करण आयोजित किया जा रहा है, जिसकी थीम 'वसुवैध कुटुम्बकम- यूनाइटेड बाई ट्रेड' है। 14 नवंबर से शुरू हुआ ट्रेड फेयर आम जनता के लिए 19 से 27 तक खुला रहेगा। लोग 19 के बाद ही ट्रेड फेयर देखने जा सकेंगे।

ये है एंट्री की टाइमिंग

ट्रेड फेयर में आम जनता के लिए एंट्री टाइम सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे की है। प्रदर्शक के लिए एंट्री टाइमिंग सुबह 9:30 से शाम 7:30 तक की है।

ट्रेड फेयर टिकट की कीमत और खरीदने का समय

अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर की टिकट की कीमत गैर-सप्ताहांत दिनों और सप्तांहत दिनों के अनुसार तय की गई है। गैर-सप्ताहांत दिनों में व्यसकों की टिकल 500 रुपये और बच्चों की टिकट 150 रुपये है और सप्ताहांत दिनों में 200 रुपये तक की गई है। टिकट की उपलब्धता दिल्ली के मेट्रो स्टेशन पर है। आम जनता सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक टिकट खरीद सकती है। उसके बाद टिकट काउंटर बंद हो जाएगा।

मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी ट्रेड फेयर की टिकट

अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर की टिकट दिल्ली के चुनिंदा 55 ट्रेड फेयर मिलेगी। मेट्रो स्टेशन की पूरी लिस्ट नीचे दी गई है, ताकि आपको भटकना ना पड़े।
• रेड लाइन के स्टेशन - शहीद स्थल (न्यू बस अड्डा), शाहदरा, दिलशाद गार्डन, इंद्रलोक, रोहिणी पश्चिम, नेताजी सुभाष प्लेस, रिठाला
• येलो लाइन के स्टेशन - समयपुर बादली, आजादपुर, जहांगीरपुरी, गुरु तेग बहादुर नगर, राजीव चौक, नई दिल्ली, केंद्रीय सचिवालय, साकेत, दिल्ली हाट आईएनए, सिकंदरपुर, मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम
• बल्यू लाइन स्टेशन - नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, नोएडा सिटी सेंटर, सेक्टर-52 नोएडा, इंद्रप्रस्थ, बाराखंभा, मंडी हाउस, करोल बाग, राजौरी गार्डन, कीर्ति नगर, उत्तम नगर ईस्ट, द्वारका, द्वारका मोड़, वैशाली, कड़कड़डूमा, आनंद विहार आईएसबीटी, लक्ष्मी नगर
• ग्रीन लाइन के स्टेशन - पंजाबी बाग, ब्रिगेडियर. होशियार सिंह, मुंडका
• वायलेट लाइन के स्टेशन - कश्मीरी गेट, आईटीओ, दिल्ली गेट, लाजपत नगर, बदरपुर बॉर्डर, कालकाजी मंदिर, राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़)
• पिंक लाइन के स्टेशन - मयूर विहार- I, वेलकम, सरोजिनी नगर, मजलिस पार्क, शिव विहार - पिंक लाइन
• मैजेंटा लाइन के स्टेशन - जनकपुरी पश्चिम, बॉटनिकल गार्डन, हौज़ खास, मुनिरका - मैजेंटा लाइन।
• ग्रे लाइन का स्टेशन - ढांसा बस स्टैंड
• एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन - द्वारका सेक्टर-21
ट्रेड फेयर के लिए किन गेट से होगी एंट्री
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में प्रगति मैदान में ट्रेड फेयर देखने जाने वाले लोगों को एंट्री गेट की जानकारी भी दी गई है, जो इस प्रकार है -
- ट्रेड फेयर देखने वाले लोगों की एंट्री गेट नंबर 1, 44, 6 और 10 से होगी।
- प्रदर्शकों की एंट्री गेट नंबर 1, 4, 5बी और 10 से होगी।
- गेट नंबर 5ए, 5बी, 7, 8 और 9 बंद रहेंगे।
- आईटीपीओ अधिकारियों की एंट्री गेट नंबर 1 और 9 से होगी।
ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
ट्रेड फेयर की शुरुआत से पहले ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। प्रगति मैदान में हो रहे ट्रेड फेयर के देखते हुए दिल्ली के कई रास्तों पर ट्रैफिक जाम की संभावना जताई जा रही है।
जारी एडवाइजरी के अनुसार मथुरा रोड, भैरों मार्ग, रिंग रोड पुराना किला और शेरशाह रोड पर भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। इसके साथ इन रास्तों पर पार्किंग की मनाई है। किसी भी कारण से इन रास्तों में कोई भी गाड़ी पार्क हुई मिलती है तो उसे उठा लिया जाएगा और ट्रैफिक कानून के अनुसार व्यक्ति को दंडित किया जाएगा।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भीड़ भाड़ से बचने के लिए लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने की सलाह दी है। इसके साथ ही लोगों को भैरों मंदिर पार्किंग, दिल्ली चिड़ियाघर पार्किंग और भारत मंडप में स्थित बेसमेंट पार्किंग के प्रयोग की सलाह भी दी है।
भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में शामिल हुए ये देश
राष्ट्रीय राजधानी में होने वाला 42वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में 13 देश शामिल हो रहे हैं। इन देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ओमान, मिस्र, नेपाल, थाईलैंड, तुर्किये, वियतनाम, ट्यूनीशिया, किर्गिस्तान, लेबनान, ईरान और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हुए है। प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडप में इन देशों ने अपने मंडप स्थापित किए है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited