Delhi Longest Bridge: यह है दिल्ली का सबसे लंबा पुल, जानें कहां से शुरू होकर कहां होता है खत्म

देश की राजधानी दिल्ली को भारत का दिल कहा जाता है। दिल्ली सल्तनत के राजाओं से लेकर मुगल साम्राज्य और अंत में ब्रिटिश ने यहां कई इमारतें और ब्रिज बनाए जो आज भी कायम हैं। तो आइये जानते हैं दिल्ली के वो कौन से बड़े ब्रिज हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए।

Longest Bridge of Delhi

यमुना ब्रिज

दिल्ली का अपना इतिहास रहा है। भारतीय राजनीति से लेकर अन्य चीजों को लेकर दिल्ली का विशेष स्थान है। राजधानी के इतिहास में यमुना नदी का खासा महत्वपूर्ण योगदान है। वर्तमान में दिल्ली में यमुना नदी के ऊपर कई पुल बने हुए हैं। इनमें से कई पुल बेहद लंबे और ऐतिहासिक हैं। दिल्ली का दायरा काफी बड़ा है। लिहाजा, एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचने के लिए करीब 50 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इस बीच यमुना को पार किए बिना यह संभव नहीं है। तो क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में यमुना के ऊपर बना सबसे लंबा पुल कौन-सा है। अगर, नहीं तो हम आपको आज उन बड़े ब्रिज के बारे में बताते हैं।
दिल्ली के इतिहास में यमुना नदी का नाम भी सबसे ऊपर आता है, जिसके बिना दिल्ली को अधूरा माना जाता है। वर्तमान में दिल्ली के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचने के लिए 50 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है। इसके बीच यमुना नदी भी पड़ती है। बिना इसे पार किए बिना दिल्ली से जुड़ना मुश्किल है। लिहाजा, यमुना के ऊपर बने पुल की मदद लेनी पड़ती है।
यमुना नदी हरियाणा की सीमा के साथ दिल्ली के उत्तरी क्षेत्र से गुजरती है। यमुना जिस जगह से प्रवेश करती है, उस जगह को पल्ला के नाम से जानते हैं। वहीं, ओखला बैराज से दक्षिणी सीमा से निकलने से पहले यह नदी दिल्ली में अपना 48 किलोमीटर का सफर तय करती है।
वजीराबाद बैराज दिल्ली में यमुना नदी के लिए पहली प्रवाह बाधा है। हालांकि, 26 किलोमीटर का प्रवाह अबाधित बताया जाता है। वजीराबाद बैराज से लेकर ओखला बैराज तक यमुना 22 किलोमीटर का सफर नापती है। इस दौरान यमुना नदी पर 14 पुल बने हुए हैं।
यमुना के ऊपर सबसे लंबा लोहे का पुराना पुल बना है। इस पुल की कुल लंबाई 805 मीटर है। ऐसे में यमुना पर बने अन्य पुलों की तुलना में यह पुल अकेला ऐसा पुल है, जो कि यमुना के पूरे बाढ़ ग्रस्त इलाके को कवर कर लेता है। इसके अतिरिक्त कुछ इतिहासकार कश्मीरी गेट से शास्त्री पार्क आने वाले युद्धिष्ठिर सेतु को भी सबसे लंबा बताते हैं, जिसकी लंबाई डेढ़ किलोमीटर है। हालांकि, इसकी गिनती दिल्ली के फ्लाईओवरों में होती है।

यमुना नदी पर बने हैं ये 14 पुल

1- वजीराबाद बैराज (सड़क)
2- पुराना यमुना पुल (रेल एवं सड़क)
3- सिग्नेचर ब्रिज
4- कश्मीरी गेट आईएसबीटी पर युधिष्ठिर सेतु
5- कश्मीरी गेट और शास्त्री पार्क (मेट्रो) के बीच मूविंग ब्रिज
6- इंद्रप्रस्थ और यमुना बैंक (मेट्रो) के बीच पुल
7- प्रगति मैदान - पुराना किला ब्रिज (रेल)
8 - निजामुद्दीन रोड ब्रिज (सड़क)
9 - राजघाट-गीता कॉलोनी ब्रिज (सड़क)
10- आईटीओ और लक्ष्मी नगर (सड़क) के बीच विकास मार्ग
11- निजामुद्दीन और मयूर विहार (मेट्रो) के बीच पिंक लाइन ब्रिज
12- दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (DND) फ्लाईवे (सड़क)
13- ओखला बैराज (सड़क)
14- कालिंदी कुंज और ओखला पक्षी अभयारण्य (मेट्रो) के बीच मजेंटा लाइन ब्रिज
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited