MCD Elections:केजरीवाल बोले- जैसे फेविकोल का जोड़ कभी नहीं टूटता है, वैसे AAP की गारंटी नहीं टूटती है

आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए केजरीवाल ने कहा कि जैसे फेविकोल का जोड़ कभी नहीं टूटता, वैसे ही ‘‘आप’’ की गारंटी नहीं टूटती, हम जो कहते हैं, वो करते हैं। उन्होंने कहा किभाजपा पहले ‘संकल्प पत्र’ लेकर आई थी, फ़िर उसे कूड़े में फेंक दिया, अब ‘वचन पत्र’ लेकर आई है, इसे भी 7 दिसंबर को नतीजों के बाद कूड़े में फेंक देंगे।

New Delhi: Delhi CM and AAP national convener Arvind Kejriwal addresses media during launching AAP's '10 Guarantees' for the upcoming MCD elections, in New Delhi on Friday, Nov. 11, 2022. (Photo: Qamar Sibtain/IANS)

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

मुख्य बातें
  • तीनों कूड़े के पहाड़ खत्म करेंगे, साफ-सुथरी होगी दिल्ली, भ्रष्टाचार व पार्किंग की समस्या ख़त्म करेंगे और आवारा पशुओं का समाधान होगा- अरविंद केजरीवाल
  • केजरीवाल बोले- शानदार सड़कें-गलियां, विश्वस्तरीय शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाएं, सुंदर पार्क, समय पर वेतन, व्यापारियों को समस्याओं से मुक्ति और वेंडिंग जोन बनाएंगे
  • एमसीडी के सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा और हर महीने की 7 तारीख से पहले सबको सैलरी दी जाएगी- अरविंद केजरीवाल
MCD Elections 2022: दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को दिल्ली वालों के लिए एमसीडी में 10 गारंटी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एमसीडी में ‘‘आप’’ की सरकार बनने पर हम तीनों कूड़े के पहाड़ ख़त्म करेंगे और दिल्ली साफ़-सुथरी होगी। MCD में भ्रष्टाचार बंद होगा, पार्किंग की समस्या ख़त्म कर देंगे और सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि जैसे फेविकोल का जोड़ कभी नहीं टूटता है, वैसे ‘‘आप’’ की गारंटी नहीं टूटती है। केजरीवाल ने कहा, 'BJP ने कहा था कि कूड़े के पहाड़ ख़त्म कर देंगे। अब कह रहे हैं कि कूड़े के पहाड़ तो हर शहर में होते हैं। लंदन, टोक्यो, न्यूयार्क, वाशिंगटन, पेरिस में कूड़े के पहाड़ कहां हैं? भाजपा ने पिछली बार झूठा वादा किया था।' AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से अपील करते हुए कहा कि योग रोकने, लड़ाई-झगड़ा करने और दिल्ली को रोकने वालों को वोट मत देना, बल्कि योग करवाने, स्कूल बनवाने और दिल्ली को चलाने वालों को वोट देना। इस दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और AAP दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय भी मौजूद रहे।

15 साल से लोगों के साथ धोखा हो रहा है- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा, 'लोग बड़ी बेसब्री से एमसीडी के चुनाव का इंतजार रहे हैं। क्योंकि 15 साल से जनता के साथ धोखा हो रहा है। हम जो कहते हैं, वो करते हैं। हमारी गारंटी होती है। जैसे फेवीकोल का जोड़ कभी टूटता नहीं है, वैसे ही आम आदमी पार्टी की गारंटी कभी टूटती नहीं है। दूसरी पार्टी वाले कभी वचन पत्र जारी करते हैं। फिर पांच साल उस पर कुछ नहीं करते हैं, तो अगली बार कहते हैं कि इस बार संकल्प पत्र जारी करेंगे। फिर उस पर भी कुछ नहीं करते हैं, तो इस बार मैनिफेस्टो जारी करेंगे। ये दूसरी पार्टी वाले जो कुछ भी कह लें, लेकिन इनकी नीयत साफ नहीं है। इनको काम करना ही नहीं होता है। जिस दिन चुनाव के नतीजे आते हैं, उसके अगले दिन ये अपना मैनिफेस्टो या वचन पत्र को फाड़कर रद्दी की टोकरी में फेंक देते हैं।

केंद्र सरकार ने एक चवन्नी नहीं दी- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने पिछले एमसीडी चुनाव के दौरान भाजपा द्वारा किए गए प्रमुख वादों का जिक्र करते हुए कहा, 'इन्होंने कहा था कि केजरीवाल नगर निगम को पैसे नहीं देता है। अब हम केजरीवाल से पैसे नहीं मांगेंगे। अब हम केंद्र सरकार से फंड लेकर आएंगे। पांच साल इन्होंने मुझे केवल और केवल गालियां दी है। केंद्र सरकार ने एमसीडी को एक पैसा नहीं दिया है। केंद्र सरकार ने नगर निगम को एक चवन्नी तक नहीं दी है, जबकि एमसीडी और केंद्र में एक ही राजनीतिक दल की सरकार है। ये केवल राजनीति करते रहे कि केजरीवाल पैसे नहीं दे रहा है, जबकि हमने बहुत पैसे दिए हैं। दिल्ली तो हमारी है। हम यह अंतर नहीं करते हैं कि एमसीडी और दिल्ली सरकार अलग है। हमने एमसीडी को बहुत पैसे दिए। मुझे ताज्जुब तो तब हुआ, जब एक महीना पहले इनके राष्ट्रीय स्तर के नंबर दो नेता दिल्ली आए और आकर कहते हैं कि केजरीवाल पैसे नहीं देता है। भारत के 75 साल के इतिहास में पहली बार हुआ होगा, जब केंद्र सरकार आकर कह रही है कि राज्य सरकार हमको पैसे नहीं देती। अभी तक तो ये होता रहा है कि राज्य सरकारें आकर कहती थीं कि केंद्र सरकार हमको पैसे नहीं देती। अब केंद्र सरकार आकर कहती है कि केंद्र सरकार हमको पैसे नहीं देती है। इनको यह कहते हुए शर्म भी नहीं आती है।'
केजरीवाल ने कहा, 'इन्होंने कहा था कि नगर निगम की जितनी सड़कें और गलियां हैं, उन सबको चमका देंगे। शानदार सड़कें और गलियां बनाएंगे और गड्ढा मुक्त कर देंगे। इन्होंने पांच साल में एक भी गली ठीक नहीं की है। इसके विपरित जितनी गलियां थीं, वो भी खराब हो गई हैं। इन्होंने कहा था कि दिल्ली को कूड़ा मुक्त करेंगे, लेकिन आज दिल्ली के चारों तरफ कूड़ा ही कूड़ा है। दिल्ली के लोगों का शर्म से सिर झुक जाता है। घर से बाहर निकलते हैं, तो देखते हैं कि कूड़े से नालियां कीचड़ से भरी पड़ी हैं, गलियों में कूड़ा पड़ा हुआ है। कोई कूड़ा नहीं उठता है। इन्होंने कहा था कि तीनों कूड़े के पहाड़ को खत्म कर देंगे। अब इनके नेताओं को टीवी पर कह रहे हैं कि कूड़ के पहाड़ तो हर शहर में होते हैं। मैं इनसे पूछना चाहता हूं कि लंदन, टोक्यो, न्यूयार्क, वाशिंगटन, पेरिस में कूड़े के पहाड़ कहां हैं। ये कह रहे हैं कि अब हम कूड़े पहाड़ खत्म नहीं करेंगे। इन्होंने पिछली बार जो वादा किया था, वो झूठा था।'

सभी 10 गारंटियों को अगले चुनाव से पहले पूरा करेंगे- अरविंद केजरीवाल

पहली गारंटी- दिल्ली को हम सुंदर बनाएंगे। चारों तरफ कूड़ा-कचरा और कूड़े का पहाड़ देखकर बहुत दुख होता है। चारों तरफ कूड़ा ही कूड़ा है और नालियां कीचड़ से भरी पड़ी हैं। दिल्ली को साफ और सुंदर बनाएंगे। खुद के लिए भी गर्व की बात होगी। सब लोग साफ-सुथरी सड़कों पर चलेंगे, मन लगेगा और बाहर से भी कोई आएगा, तो कहेगा कि अब दिल्ली सुंदर शहर हो गया है। इसके अंतर्गत सबसे पहले हम दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़ खत्म करेंगे। दूसरा, इन लोगों ने कई प्लानिंग कर रखी है।
दूसरी गारंटी- एमसीडी भ्रष्टाचार मुक्त होगी। विशेषकर एमसीडी के बिल्डिंग डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार होता है। जितनी नई बिल्डिंग और मकान के नक्शे पास किए जाते हैं, उनकी प्रक्रिया को बेहद सरल बनाएंगे और नक्शे पास करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करेंगे, ताकि लोगों को कम से कम हस्तक्षेप का सामना करना पड़े। जैसे हमने दिल्ली के विभागों में किया है। हमने कई सारे विभागों को बंद कर दिया है। उन विभागों में अब सबकुछ ऑनलाइन काम होता है।
तीसरी गारंटी- दिल्ली में पार्किंग की बहुत समस्या हैं। हम पार्किंग की समस्या से दिल्ली को मुक्ति दिलाएंगे। इसका स्थाई और व्यवहारिक सामाधान निकाला जाएगा।
चौथी गारंटी- आवरा पशुओं से मुक्ति दिलाएंगे। इसमें आवारा कुत्ते हैं, गाय हैं, बंदर हैं। इनकी समस्या से दिल्ली को निजात दिलाई जाएगी।
पांचवीं गारंटी- नगर निगम की सभी सड़कें और गलियां टूटी हुई हैं, उन सारी सड़कों और गलियों को ठीक कराएंगे। उनकी मरम्मत या दोबारा बनवाएंगे।
छठीं गारंटी- नगर निगम की स्कूलों, अस्पतालों और डिस्पेंसरी की भी बहुत बुरी हालत है। हमने दिल्ली सरकार के सारे स्कूल और अस्पताल अच्छे कर दिए हैं। उसी तर्ज पर हम दिल्ली नगर निगम के स्कूल और अस्पतालों को भी शानदार बनाएंगे।
सातवीं गारंटी- नगर निगम के सभी पार्कों का बहुत बुरा हाल है। दिल्ली के सारे पार्कों को शानदार बनाएंगे और मेरा सपना है कि दिल्ली को पार्कों की नगरी बनाया जाएगा। दिल्ली को सुंदर व साफ-सुथरी पार्कों की नगरी बनाया जाएगा।
आठवीं गारंटी- सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा। अभी कई-कई महीने तक कर्मचारियों को सैलरी नहीं मिलती है। लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद हर महीने की 7 तारीख से पहले से कर्मचारियों के खाते में सैलरी पहुंच जाएगी। मैं चाहे कहीं से भी पैसे लाउं, लेकिन मेरी यह गारंटी है कि हर कर्मचारी को समय पर सैलरी मिलनी चालू हो जाएगी।
नौवीं गारंटी- एमसीडी से दिल्ली के व्यापारी बहुत दुखी हैं। मैं खासकर व्यापारियों से कहना चाहता हूं कि आपको लाइसेंस लेने पड़ते हैं, तो उसमें पैसे देने पड़ते हैं और धक्के अलग से खाने पड़ते हैं। लाइसेंस लेने की पूरी प्रक्रिया को हम बहुत ही सरल और ऑनलाइन कर देंगे कि आपको ऑटोमैटिकली लाइसेंस मिलने चालू हो जाएंगे। व्यापारियों से कन्वर्जन फीस और पार्किंग फीस के नाम पर पैसे वसूले गए। हम कन्वर्जन और पार्किंग फीस को खत्म कर देंगे।
दसवीं गारंटी- रेहड़ी-पटरी वालों को बहुत दिक्कत होती है। एमसीडी के लोग उनको बहुत परेशान करते हैं। उनके लिए वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने तो यह पॉलिसी दो-तीन साल पहले बना दी थी, लेकिन एमसीडी ने उसको लागू नहीं किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited