मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में ‘शिक्षक दिवस’ पर एक्सपर्टस ने की गुरु के महत्व पर चर्चा

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (मो.दे.रा.यो.सं.) में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें शिक्षकों के महत्व पर चर्चा हुई।

morarji desai national yoga institute

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में ‘शिक्षक दिवस’ पर आयोजित कार्यक्रम की तस्वीर

मुख्य बातें
  • शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन
  • मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में कार्यक्रम का आयोजन
  • शिक्षकों की भूमिका पर हुई चर्चा
शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर आज मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (मो.दे.रा.यो.सं.) के प्रेक्षागृह में डिप्लोमा इन योग साइंस (डीवाईएससी) के नवागंतुक छात्र-छात्राओं के स्वागत समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें प्रो. संजीव शर्मा, कुलपति, एन.आई.ए., आयुष मंत्रालय, जयपुर ने मुख्य अतिथि और प्रो. सुदीप्त रथ, डीन अंतःविषय पाठ्यक्रम और आईटी प्रभारी, एनआईए, जयपुर ने विशिष्ट अतिथि के रुप में शिरकत की। डॉ. काशीनाथ समगंडी, निदेशक, मो.दे.रा.यो.सं. ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों के सामूहिक दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।
अपने अध्यक्षीय संबोधन में निदेशक डॉ काशीनाथ ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान की विभिन्न गतिविधियों और क्रियाकलापों पर गहन प्रकाश डाला। साथ ही साथ उन्होंने जीवन में गुरु की महत्ता को प्रतिपादित करते हुए गुरु को प्रेरणा देने वाला बताया। विद्या धन को सर्वश्रेष्ठ बताते हुए उन्होंने कहा कि खर्च करने से बढ़ने वाला विद्या रुपी धन, सभी धनों से श्रेष्ठ है।
मुख्य अतिथि प्रो. संजीव शर्मा ने शिक्षक दिवस पर शिक्षक की भूमिका का रेखांकन करते हुए बताया कि शिक्षक हृदय के माध्यम से अपने छात्रों के मन-मस्तिष्क में प्रवेश करता है। मो.दे.रा.यो.सं. को तपस्वियों की धरती बताते हुए प्रो. शर्मा ने कहा- “यहां की ऊर्जा अभूतपूर्व है, जिसका सदुपयोग समाज, राष्ट्र और विश्व समुदाय की बेहतरी के लिए किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में आपकी भूमिका सराहनीय है।"
प्रो. शर्मा ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों का आह्वान करते हुए उनसे योग का प्रचार-प्रसार करने की अपील की ताकि समाज में आ रही विसंगतियों को दूर किया जा सके और एक स्वस्थ समाज की संकल्पना को साकार किया जा सके। विशिष्ट अतिथि प्रो. सुदीप्त रथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज योग ने समूचे संसार को एकजुट कर दिया है। प्रो. रथ ने जोर देते हुए कहा कि विज्ञान और दर्शन जब साथ-साथ चलेंगे, तभी विश्व बंधुत्व और जगत कल्याण की भावना चरितार्थ हो पाएगी।
कार्यक्रम के समापन पर डॉ. आई. एन आचार्य, कार्यक्रम अधिकारी(योग चिकित्सा), मो.दे.रा.यो.सं. ने सभी के प्रति अपना धन्यवाद प्रस्ताव प्रेषित किया। इस दौरान मो.तैयब आलम, संचार एवं प्रलेखन अधिकारी, उपनिदेशक (प्रभारी) सहित संस्थान के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति देखी गई।
प्रेस रिलीज
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited