आखिर कहां है ये मुंगेशपुर, जो भट्टी की तरह तप रहा और तापमान के नए रिकॉर्ड बना रहा

देश में सबसे ज्यादा तापमान के मामले में दिल्ली के मुंगेशपुर ने राजस्थान के चूरू और फलोदी को भी पीछे छोड़ दिया है। आज यानी बुधवार 29 मई को मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आप भी सोच रहे होंगे, आखिर कहां है ये मुंगेशपुर, चलिए जान लेते हैं -

Mungeshpur.

जानिए कहां है मुंगेशपुर और यहां की खास बातें

नई दिल्ली : हाल के दिनों में आपने मुंगशपुर (Mungeshpur) का नाम काफी सुना होगा। मुंगेशपुर दिल्ली ही नहीं देश के सबसे गर्म इलाकों में शामिल है। बुधवार 29 मई को यहां तापमान 52.3 डिग्री तक जा पहुंचा, जो देश में सबसे ज्यादा है। गर्मी के इस मौसम में वैसे तो समूची दिल्ली किसी भट्टी की तरह तप रही है, लेकिन मुंगेशपुर सुर्खियों में छाया हुआ है। यहां तापमान रोज नए आसमान को छू रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मुंगेशपुर की पहचान इस हाई टेम्प्रेचर से ही हो। बल्कि मुंगेशपुर में एक ऐसी बात भी है, जो उसे बाकी दिल्ली से अलग और आगे रखती है। चलिए जानते हैं मुंगेशपुर के बारे में और क्या आपको जानना चाहिए -
मुंबगेशपुर दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर नरेला के पास स्थित है। यह दिल्ली के नॉर्थ-वेस्ट यानी उत्तर पश्चिम जिले में नरेला तहसील के अंतर्गत आता है। मुंगेशपुर गांव को एक बड़े गांव का दर्जा हासिल है। साल 2011 की जनगणना के अनुसार इस गांव में कुल 673 परिवार रहते हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार गांव की जनसंख्या 3398 थी, जिसमें 1891 पुरुष और 1507 महिलाएं थीं।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। उत्तर प्रदेश में अलीगढ़, आगरा, औरेया, बांदा, भदोही, चंदौली, चित्रकूट, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद के साथ ही एनसीआर में आने वाले गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में भी भीषण गर्मी और लू की चेतावनी IMD ने दी है। हालांकि, यह भी कहा गया है कि 30 मई से गर्मी की स्थिति धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

कहां हैं ये मुंगेशपुर - Where is Mungeshpur?

जैसा कि हमने ऊपर बताया मुंगेशपुर उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में हरियाणा बॉर्डर से सटा गांव है। यहां का नजदीकी मेट्रो स्टेशन मुंडका है, जहां से मुंगेशपुर जाना आसान है। अगर आप दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस के राजीव चौक से मुंगेशपुर जाना चाहते हैं तो आपको ब्लू लाइन मेट्रो पकड़कर कीर्ति नगर पहुंचना होगा और फिर वहां से ग्रीन लाइन मेट्रो से मुंडका स्टेशन पहुंचना होगा। वैसे आप डीटीसी बस लेकर नरेला टर्मिनल पहुंच सकते हैं, जहां से मुंगेशपुर पास में ही है।

बहुत खराब सेक्स रेशियो

साल 2011 की जनगणना के अनुसार मुंगेशपुर में 0-6 वर्ष के बच्चों की जनसंख्या 443 थी, जो गांव की कुल जनसंख्या का 13.04 फीसद थे। जनगणना के अनुसार मुंगेशपुर में सेक्स रेशियो 797 था, जबकि उस समय दिल्ली का औसत सेक्स रेशियो 868 था। चाइल्ड सेक्स रेशियो के मामले में साल 2011 में मुंगेशपुर और भी पिछड़ा था। उस समय यहां चाइल्ड सेक्स रेशियो 684 था, जबकि समूची दिल्ली का चाइल्ड सेक्स रेशियो 871 था।

पढ़ाई-लिखाई में दिल्ली से आगे

मुंगेशपुर की एक और खास बात यहां के लोगों का पढा-लिखा होना है। साल 2011 की जनगणना के अनुसार मुंगेशपुर की शिक्षा दर (Literacy Rate) समूची दिल्ली से अच्छा था। उस समय मुंगेशपुर में 86.70 फीसद लोग पढ़े-लिखे थे, जबकि दिल्ली का औसत 86.21 था। 2011 की जनगणना के अनुसार मुंगेशपुर में 92.75 फीसद पुरुष और 79.28 फीसद महिलाएं पढ़ी-लिखी थीं।
मुंगेशपुर में जवाहर नवोदय विद्यालय भी है। जनगणना के अनुसार मुंगेशपुर में 16.22 फीसद लोग अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं। यहां के ज्यादातर लोग खेती के साथ ही आसपास के इंडस्ट्रियल एरिया की फैक्टरियों में काम करते हैं।

मुंगेशपुर के आसपास के गांव

राजापुर कलां (Raja Pur Kalan), सनोथ (Sanoth), घोगा (Ghoga), हरोली (Hareoli), ओचंदी (Ochandi), कटेवाड़ा (Katewara), बाजिद पुर ठाकरन (Bazid Pur Thakran), नांगल ठाकरन (Nangal Thakran), सुल्तान पुर डबास (Sultan Pur Dabas), इरादत नगर उर्फ नया बांस (Iradat Nagar Alias Naya Bans) और होलंबी खुर्द (Holambi Khurd)।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited