Delhi-NCR Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश! उमस करेगी हाल-बेहाल; 10 दिन और सताएगी चिपचिपाती गर्मी

Delhi-NCR Next 10 Days Weather Forecast in Hindi: : दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में IMD ने आज के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दिनभर बादलों की आवाजाही के बीच कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश दर्ज की जाएगी। लेकिन, उमस से छुटकारा मिलने की गुंजाइश नहीं है। आइये जानते हैं कि अगले 10 दिन मौसम किस ओर करवट लेगा?

Delhi-NCR 10 Days Weather

दिल्ली का मौसम

Delhi-NCR Next 10 Days Weather Forecast in Hindi: उत्तर भारत में मॉनसून (Monsoon) के सक्रिय होने के बाद भी कई राज्यों में बारिश का रुख काफी नरम है। सावन महीने के लगने के बावजूद अच्छी बारिश नहीं दर्ज की जा रही है। हालांकि, बीच-बीच में आईएमडी के पूर्वानुमान को सच साबित करने के लिए बादल बौछारें करके निकल जाते हैं, लेकिन दिल्ली-एनसीआर तर-बतर होने से महरूम रह जाती है। ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है आजकल, मामूली बारिश होकर बादल गुजर जाते हैं। यही कारण है कि उमस ने हाल-बेहाल कर रखा है। हालांकि, गुरुवार की सुबह ने बारिश के साथ दस्तक दी और एनसीआर क्षेत्र में कुछ समय के लिए मौसम सुहावना हो गया, लेकिन शाम होते-होते उमस ने फिर से जकड़ लिया। फिलहाल, शुक्रवार के लिए मौसम विभाग ने एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली कई इलाकों में बारिश हो रही है। तो आइये जानते हैं कि आने वाले 10 दिनों तक मौसमऔर आज का मौसम और कल का मौसम कैसा रहने वाला है?

दिल्ली-एनसीआर में तापमान (Delhi NCR Temperature)

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में लगातार दो दिन से सुबह बारिश दस्तक दे रही है। गुरुवार-शुक्रवार की मध्य रात्रि में भारी बारिश से सड़कें लबालब हो गईं हैं और अभी भी कई क्षेत्रों में बारिश जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रात्रि में भारी बारिश के कारण सर एम. विश्वेश्वरैया मोती बाग मेट्रो स्टेशन, जनपथ, सरदार पटेल मार्ग और मलई मंदिर क्षेत्र पर जलजमाव की स्थिति है। हालांकि, कई दिनों से सुबह बारिश से गर्मी से राहत तो मिल रही है, लेकिन दोपहार होते-होते उमस से लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस था। लेकिन , शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट (Rain Yellow Alert in NCR)

मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मौसम (Weather) कैसा रहने वाला है, इसको लेकर अपडेट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में कहीं मध्यम से हल्की बारिश दर्ज की जाएगी। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। ये क्रम 5 अगस्त तक जारी रहने का अलर्ट जारी किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि लगातार तेज बारिश से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत अन्य इलाकों में फिर भी उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। गुरुवार को सफदरगंज में 1.4, मयूर विहार में 2.5 एमएम, लोधी रोड में 1.2, पूसा और पीतमपुरा में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। नमी का स्तर 100 से 67 फीसदी दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर में 10 दिन का मौसम (Next 10 Days Weather in Delhi-NCR)

'द वेदर चैनल' के मुताबिक, 26 जुलाई को अधिकतम तापामन 34 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा और बादलों की आवाजाही के बीच हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। 27 जुलाई को 35 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बारिश का अंदेशा है। 28 जुलाई को भी आंधी के साथ बारिश की आशंका है। इस दिन अधिकतम 35 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। यही क्रम 29 जुलाई को भी जारी रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, 31 जुलाई से तेज आंधी और बारिश के कारण पांच अगस्त तक तापमान में तेजी के साथ गिरावट दर्ज की जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई (AQI Leval in Delhi-NCR)

इधर, बारिश के बावजूद दिल्ली की आबोहवा ज्यादा साफ नहीं है। बुधवार एक्यूआई 109 रहा। सीपीसीबी के मुताबिक, एनसीआर में नोएडा की हवा सबसे साफ 86 एक्यूआई दर्ज की गई। गाजियाबाद में 99, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 106, गुरुग्राम में 148 और फरीदाबाद में 146 एक्यूआई दर्ज की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited