Delhi-Jammu New Rail Track: बिछने वाली है 600KM लंबी रेलवे लाइन, वादियों-पहाड़ियों में सैर कराएंगी ट्रेनें

Delhi-Jammu New Rail Track: दिल्ली से जम्मू तक 600 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन बिछाने की योजना पर काम चल रहा है। इस नए रेल कॉरिडोर के निर्माण से पहाड़ियों के बीच दुर्गम रास्ते पर ट्रेनों से यात्रा काफी सुगम होगी। आइये जानते हैं ये नई रेलवे लाइन कहां से कहां तक बिछाई जाएगी और इसके बीच पड़ने वाले संभावित स्टेशन कौन हो सकते हैं?

Delhi to Jammu Rail Route, New Rail Track.

फोटो

Delhi-Jammu New Rail Track: भारतीय रेल (Indian Railway) पहाड़ों के बीच यात्रा सुगम बनाने के लिए प्रयास कर रहा है। हाईवे-एक्सप्रेसवे (Highway-Expressway) के अलावा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर (Rail Infrastructure) पर जोर दिया जा रहा है। खासकर, दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के बीच दुर्गम रास्तों को पार करने के लिए बड़ी परियोजनाओं पर काम करने का प्लान बनाया गया है। ताकि, यात्रियों को कम समय में सफर का लाभ मिल सके। जी, हां रेलवे अब दिल्ली से जम्मू के बीच 600 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन बिछाने की योजना तैयार कर रहा है। इस परियोजना में दिल्ली से अंबाला तक एक और डबल लाइन बिछाई जाएगी। इसके अलावा अंबाला से जम्मू तवी तक एक और सिंगल रेल लाइन बिछाई जाएगी। मौजूदा वक्त में दिल्ली से अंबाला तक अभी दो ट्रैक हैं, लेकिन दो और नए ट्रैक बनाने की योजना पर काम चल रहा है। तो चलिए जानते हैं इस रेल कॉरिडोर (Rail Corridor) के रास्ते कौन-कौन से स्टेशन पड़ेंगे और इस पर किस प्रकार की ट्रेनें आने वाले सालों में फर्राटा भरती नजर आएंगी?

2 खंड में बिछेगी रेल लाइन

रेलवे के मुताबिक, अंबाला से जम्मू तक भी दो रेल ट्रैक हैं, यहां भी एक और नया ट्रैक तैयार किया जाएगा। वैसे दिल्ली से अंबाला तक करीब 200 किलोमीटर और अंबाला से जम्मू तक करीब 400 किमी. में नई रेल लाइन बिछाने की योजना है। फिलहाल, इस परियोजना के विकास के लिए नॉर्दन रेलवे (Northern Railway) ने जम्मू तवी से नई दिल्ली तक नए रेल कॉरिडोर के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है। बहुत ही जल्द निर्धारित रूट के लिए जमीन का अधिग्रहण (Land Acquisition) शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे को आशंका है कि इन लाइनों को बिछाने के लिए जमीन की कमी आएगी, इसलिए किसानों से जमीन खरीदी जाएगी।

परियोजना को जल्द ही स्टार्ट किया जाएगा!

जम्मू तवी से नई दिल्ली के मध्य नए रेल कॉरिडोर को लेकर काम जारी है। रेलवे जल्द ही इसकी विधिवत जानकारी साझा करेगा। फिलहाल, रेलवे ट्रैक के निर्माण का कार्य कब शुरू होगा, इसकी कोई पुख्ता तिथि निर्धारित नहीं है। लेकिन, रेलवे इस परियोजना को जल्द ही स्टार्ट कर पूरा करने की कोशिश करेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि नई रेल लाइन, पुराने रेलवे लाइन के नजदीक ही बिछाई जाएगी, ताकि ट्रेनों के संचालन में कोई बाधा न आए। साथ ही यात्री मौजूदा रेरवे स्टेशनों पर उतर-चढ़ सकें। फिलहाल, गौर करें तो दिल्ली से जम्मू के बीच रोजाना करीब 25 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है और दिल्ली से अंबाला के मध्य करीब 60 ट्रेनों का आवागमन हो रहा है, जिनसे यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं।
पुराने रेल ट्रैक पर ट्रेनों का अधिक बोझ होने के कारण ट्रेनों की गति पर असर पड़ रहा है और गाड़ियों की लेट लतीफी का दौर भी जारी रहता है। कई ट्रेनों को रास्ते में रोककर दूसरी सुपरफास्ट ट्रेनों को पास दिया जाता है। इससे जो गाड़ी पहले से लेट है वो और विलंब से अपनी मंजिल तक पहुंचती है।
नई दिल्ली से जम्मू तवी तक 99 रेलवे स्टेशन हैं, जो 576 किमी. की दूरी के बीच बने हैं।

दिल्ली टू जम्मू मुख्य स्टेशन (Delhi-Jammu Main Station)

  • नई दिल्ली (New Delhi)
  • सोनीपत जंक्शन (Sonipat Junction)
  • पानीपत जंक्शन (Panipat Junction)
  • अम्बाला कैंट जंक्शन (Ambala Cantt Junction)
  • लुधियाना जंक्शन (Ludhiana Junction)
  • जालंधर कैंट (Jalandhar Cant)
  • पठानकोट कैंट (Pathankot Cantt)
  • कठुआ (Kathua)
  • जम्मू तवी (Jammu Tawi)
  • राम नगर जे.के (Ram Nagar JK)
  • एमसीटीएम उधमपुर (MCTM Udhampur)
  • श्री माता वैष्णो देवी कटरा (Shri Mata Vaishno Devi Katra)
यह भी पढ़ें - सावन में यहां करें उत्तर भारत के सबसे बड़े शिवलिंग के दर्शन
रेलवे के इस 600 किमी. लंबे प्रोजेक्ट के बीच बड़ी संख्या में रेलवे ब्रिज और अंडरपास बनाए जाएंगे। लिहाजा, इस पर बड़ा बजट व्यय होगा।
दिल्ली से जम्मू के मध्य मुख्य ट्रेनें
ट्रेन संख्याट्रेन का नाम
12475 हापा जम्मू एक्सप्रेसवे जम्मू तवी
22461 श्री शक्ति एक्सप्रेस जम्मू तवी
12425 नई दिल्ली जम्मू राजधानी जम्मू तवी
12445 उत्तर संपर्क क्रांकि एक्सप्रेस जम्मू तवी
16787 तिरुनेलवेली जम्मू एक्सप्रेस
11077 झेलम एक्सप्रेस
20985 कोटा उधमपुर एक्सप्रेस
04075 नई दिल्ली श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल
09321 एसएमवीडी कटरा विशेष किराया सुपरफास्ट विशेष
12919 मालवा सुपरफास्ट एक्सप्रेस
12477 श्री माता वैष्णो देवी कटरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस
22439 श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस
20847 एमसीटीएम उधमपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस
22705 जम्मू तवी हमसफ़र एक्सप्रेस
22477 श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रे
14661 शालीमार मालानी एक्सप्रेस
14033 जम्मू मेल
12413 पूजा सुपरफास्ट एक्सप्रेस
ऐसे में नई रेल लाइन बनने से ट्रेनों की गति के साथ गाड़ियों की संख्या में भी वृद्धि की जा सकेगी और लोग समय से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited