दीवाली-छठ पर घर जाने की न लें टेंशन, स्पेशल ट्रेनों का हो गया इंतजाम; दिल्ली से सीधे जाइये यूपी-बिहार

Diwali Chhath Special Trains: दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की अधिकता को देखते हुए उत्तर रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों को संचालित करने का प्लान बनाया है। 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक दिल्ली एरिया से 65 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जाने वाले यात्रियों के लिए होंगी।

Diwali Chhath Special Trains

दिवाली-छठ स्पेशल ट्रेन

मुख्य बातें
  • दीवाली-छठ पर उत्तर रेलवे करेगा स्पेशल ट्रेनों का संचालन
  • यूपी-बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम के यात्रियों को मिलेगा लाभ
  • दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से 65 ट्रेनों का होगा संचालन

Diwali Chhath Special Trains: दीवाली और छठ पूजा के लिए घर जानें वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। उत्तर रेलवे ने यात्रियों को आसानी से घर पहुंचाने और भीड़ प्रबंधन के लिए के लिए बड़ी और विशेष तैयारी की है। उत्तर रेलवे ने 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक विशेष गाड़ियां चलाई जाएंगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि एक अक्टूबर 2024 से 30 नवंबर 2024 तक स्पेशल ट्रेनों के अब तक 3144 फेरे घोषित किये जा चुके हैं। लगभग 85% त्योहार विशेष ट्रेनें पूर्व दिशा में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जा रही हैं।

इन ट्रेनों का इंतजाम

दिवाली और छठ पूजा त्योहारों के दौरान सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 26 अक्टूबर 2024 से 7 नवम्बर 2024 तक विशेष ट्रेनों के 195 फेरे (इसी अवधि के दौरान 2023 में 138 फेरे चलाये गए थे) की योजना बनाई गई है। इन तेरह दिनों में उत्तर रेलवे प्रत्येक दिन दिल्ली एरिया से 65 ट्रेनों का संचालन करेगी, जबकि पिछले वर्ष इन तेरह दिनों में 59 ट्रेनों का संचालन हुआ था। इन तेरह दिनों में लगभग 1 लाख 20 हजार यात्रियों को अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध हो पाएंगी। नियमित रेलगाड़ियों के 123 अतिरिक्त फेरे लगाए जाएंगे।

दिल्ली से इन शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

दिल्ली जंक्शन /नई दिल्ली /आनंद विहार टर्मिनल जैसे देशभर के प्रमुख गंतव्यों को पटना, दानापुर, मुजफ्फरपुर , जोगबनी , सहरसा , जयनगर , कटिहार , दरभंगा , गोरखपुर, रक्सौल , वाराणसी , गया , श्री वैष्णो देवी कटरा से जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनें चलायी जाएंगी। 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक प्रमुख रेलगाड़ियों में कुल 49 अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। इस अवधि के दौरान (विशेष ट्रेनों और अतिरिक्त कोचों सहित) कुल 1,70,434 अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध होंगे, जबकि पिछले वर्ष 2023 में इसी अवधि के दौरान 1,48,750 अतिरिक्त बर्थ की व्यवस्था की गयी थी।

दिल्ली प्लेटफार्म 16 से जाएंगी ये ट्रेनें

इन स्पेशल रेलगाड़ियों से लगभग 54,000 (पिछले वर्ष 41,000) अनारक्षित यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता उपलब्ध होगी। आवश्यकतानुसार अघोषित विशेष रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी। यात्रियों की भीड़ के बेहतर प्रबंधन के लिए, पूर्व दिशा की ओर जाने वाली, 12566 बिहार संपर्क क्रांति, 12394 सम्पूर्ण क्रांति, 12554 वैशाली और 12802 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 16 से चलाया जायेगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 16 पर पहली बार अनारक्षित यात्रियों के सुगम एवं सुरक्षित प्रवेश के लिए कतार में लगने के लिए अलग प्लेटफार्म प्रवेश द्वार का निर्माण किया गया है।

स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सभी विभागों के नामित कर्मचारियों द्वारा संचालित एक सुसज्जित मिनी-नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। टर्मिनस स्टेशनों पर अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए स्टेशन के प्रमुख स्थानों पर आरपीएफ/वाणिज्यिक कर्मचारियों की देखरेख में कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

आनंद विहार टर्मिनल और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर मेट्रो को जोड़ने वाले फुट ओवर ब्रिज पर भीड़भाड़ को व्यवस्थित रखने का उचित चैनलाइजेशन किया जाएगा, ताकि स्टेशन के किसी भी स्थान पर अत्यधिक भीड़भाड़ न हो। इसके लिए दिल्ली मेट्रो के साथ भी समन्वय किया गया है। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर "क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूँ" बूथ कार्य कर रहे हैं, जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन दिया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited