Diwali Special Train: दिवाली पर कंफर्म टिकट के लिए नहीं होने पड़ेगा परेशान, उत्तर रेलवे ने चलाई 2950 स्पेशल ट्रेनें

Diwali Special Train: दिवाली अपने-अपने परिवार के साथ मनाने के लिए लोग घर वापसी कर रहे हैं। यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे देखते हुए उत्तर रेलवे द्वारा 2950 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है।

Diwali Special Train

दिवाली स्पेशल ट्रेन

Diwali Special Train: त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। दीपावली में अब अधिक समय बाकी नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में नौकरी करने आए लोग त्योहार अपने परिवार के साथ मनाने के लिए घर वापस जाने की तैयारी में लगे हुए हैं। त्योहार से पहले रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी। दिल्ली से यूपी-बिहार व अन्य राज्यों में जाने वाले लोगों ने ट्रेन की बुकिंग भी शुरू कर दी है। कई ट्रेनों की टिकट पहले ही फुल हो गई है। वेटिंग लिस्ट भी काफी लंबी नजर आ रही है। त्योहार पर यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे ने विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है। इससे यात्रियों को घर जाने के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।

ढाई हजार से अधिक स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

उत्तर रेलवे के मुख्य प्रवक्ता हिमांशु शेखर उपाध्याय के अनुसार, इस साल 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक त्योहारों के सीजन को देखते हुए 2950 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस साल दोगुना से अधिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, पिछले साल त्योहारों के दौरान 1082 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थी। लेकिन इस साल उत्तर रेलवे द्वारा 172 फीसदी अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि 83 फीसदी स्पेशल ट्रेन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जाएंगी।

इन स्टेशनों के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन

उत्तर रेलवे के मुख्य प्रवक्ता के अनुसार, स्पेशल ट्रेनों का संचालन दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग स्टेशनों से किया जाएगा। ये ट्रेनें वाराणसी, लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, पटना, जयनगर, गुवाहाटी, हावड़ा, कोलकाता, टाटानगर, बैरानी, जोगबनी और कटिहार आदि स्थानों पर जाएगी।

ट्रेनों में जोड़े जाएंगे 52 कोच

हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त, सामान्य रूप से चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या को बढ़ाने के लिए 52 अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। तय समय अवधि में इन ट्रेनों द्वारा 2740 फेरे लगाए जाएंगे। इससे अधिक से अधिक लोग त्योहार के सीजन में यात्रा कर सकेंगे और अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए अपने घर पहुंच सकेंगे। साथ ही आरक्षित कोच में बिना टिकट प्रवेश करने वाले लोगों के खिलाफ अधिक सख्ती बरती जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited