Delhi: दिल्ली निगम रखेगा लोगों के फिटनेस का ध्‍यान, सभी पार्क बनेंगे फिटनेस ट्रेल पार्क, जानें योजना

Delhi: दिल्ली नगर निगम ने लोगों के फिटनेस का ध्‍यान रखने के लिए बड़ी पहल की है। निगम अब राजधानी के सभी 15 हजार से ज्‍यादा पार्क में ओपन जिम लगाएगा। इस वित्‍त वर्ष में करीब 200 और पूरे साल में दो हजार से ज्‍यादा पार्क में ओपन जिम लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है।

open gym in delhi park

दिल्‍ली के एक पार्क में लगा ओपन जिम

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • नगर निगम के सभी 15,229 पार्क में लगेगा ओपन जिम
  • दिल्‍ली के 1820 बड़े पार्क में पहले ही लग चुका ओपन जिम
  • इस वित्‍त वर्ष में 200 और पूरे साल में लगेंगे दो हजार जिम

Delhi: दिल्ली नगर निगम ने राजधानी के लोगों के फिटनेस और सेहत का ध्‍यान रखने के लिए बड़ी पहल करने जा रही है। नगर निगम अब अपने सभी पार्को में ओपन जिम लगाएगा। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। इस वित्‍त वर्ष में करीब 200 पार्क में ओपेन जिम लगाए जाएंगे। वहीं इस पूरे वर्ष में करीब दो हजार पार्क में ओपन जिम लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है। नगर निगम के उद्यान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्‍ली निगम के पास 15 हजार से अधिक पार्क हैं। इनमें से 1820 बड़े पार्क में पहले ही ओपन जिम लगाया जा चुका है। इन ओपन जिम का सर्वाधिक उपयोग वरिष्ठ नागरिक, बच्‍चे और महिलाएं करती हैं। ये लोगों को फिटनेस का ध्‍यान रखने में मदद करेंगे।

उद्यान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निगम ने वर्ष 2015-16 से अपने पार्कों में अपने जिम लगाने का कार्य शुरू किया था जो निरंतर चल रहा है। निगम के पास कुल15 हजार 229 पार्क हैं, इनका क्षेत्रफल करीब 5191 एकड़ है। इनमें से 1820 पार्क और 194 स्कूल में ओपन जिम लगाए जा चुके हैं। निगम ने पहले सिर्फ बड़े पार्कों में ही जिम लगाने का फैसला किया था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर छोटे-बड़े सभी पार्कों में जिम लगाया जाएगा।

ओपन जिम लगाने के साथ फिटनेस ट्रेल पार्क भी बन रहेअधिकारियों ने बताया कि पहले से स्‍थापित पार्कों में जिम लगवाने के अलावा अमरुत योजना के तहत भी फिटनेस ट्रेल पार्क का निर्माण भी किया जाएगा। इन पार्क में लोगों के वॉक के लिए एक्यूप्रेशर और कच्चे रास्ते बनाए जाएंगे। इसके अलावा शरीरिक व्यायाम के लिए हल्के, मध्यम और भारी मशीनें लगाई जाएंगी। जिसका लोग अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग कर सकेंगे। इन मशीनों को महिलाओं और बुजुर्गों को ध्‍यान में रखकर डिजाइन किया गया है। अधिकारियों के अनुसार इस समय करीब 20 फिटनेस ट्रेल पार्क का निर्माण किया जा रहा है। जल्‍द ही कई अन्‍य जगहों पर भी इन पार्कों का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि, पार्कों में ओपन जिम शुरू करने के साथ इन पार्कों का सौंदर्याकरण भी किया जाएगा। इसके लिए निगम 30 करोड़ का बजट तैयार कर रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited