दिल्ली में अब नहीं बनेगा केदारनाथ मंदिर, विवाद के बाद रद्द हुई रिप्लिका बनाने की योजना, दान पर भी रोक

दिल्ली के बुराड़ी में केदारनाथ मंदिर की रिप्लिका बनाई जा रही थी। लेकिन उत्तराखंड के लोगों द्वारा इसके निर्माण पर विरोध जताया गया था। जिसके बाद अब इसके निर्माण की योजना रद्द कर दी गई है। साथ ही ऑनलाइन दान लेना भी रोक दिया गया है।

dekhi

दिल्ली न्यूज

Replica of Kedarnath Temple in Delhi: दिल्ली में केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति के निर्माण की योजना रदद कर दी गई है । प्रतिकृति निर्माण को लेकर हाल में खासा विवाद हुआ था। दिल्ली के बुराड़ी में मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए थे। मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट ने क्यूआर कोड के जरिए ऑनलाइन दान लेना भी बंद कर दिया है ।

उत्तराखंड के लोगों ने जताई थी आपत्ति

मंदिर के निर्माण से जुड़े केदारनाथ धाम दिल्ली ट्रस्ट की अध्यक्ष सुमन मित्तल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “उत्तराखंड के कुछ लोगों द्वारा मंदिर निर्माण को लेकर आपत्ति जताए जाने के कारण हमने मंदिर को न बनाने का निर्णय लिया है और हमने सोचा कि इससे धार्मिक भावनाएं आहत होंगी।” उन्होंने कहा, “हम अब उस नाम से कोई मंदिर नहीं बना रहे हैं।”

प्रतिकृति बनाना सदियों पुराने मंदिर का अपमान

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिमालयी धाम के पुजारियों ने राष्ट्रीय राजधानी के बुराड़ी में मंदिर बनाए जाने का यह कहते हुए विरोध किया था कि केदारनाथ धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और इसकी कहीं और प्रतिकृति बनाना सदियों पुराने मंदिर का अपमान होगा। इस मंदिर के निर्माण के विरोध में विपक्षी कांग्रेस ने हरिद्वार में हर की पौड़ी से पदयात्रा भी निकाली थी।
(इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited