देशवासियों ने मां के नाम लगा दिए 52 करोड़ पेड़, आपने अपनी मां के नाम पर लगाया क्या?

Ek Ped Maa Ke Naam Campaign: विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को शुरू हुए पौधारोपण अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' में अब तक बड़ी सफलता मिली है। इस अभियान के तहत देशभर में 52 करोड़ पौधे अब तक लगाए जा चुके हैं।

Planting

पौधारोपण अभियान को बड़ी सफलता (सांकेतिक फोटो)

मुख्य बातें
  • अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे लोग
  • सबसे अधिक पौधे यूपी में 14.98 करोड़ रोपे गए
  • सितंबर तक 80 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य
Ek Ped Maa Ke Naam Campaign: देश में 'एक पेड़ मां के नाम' पौधारोपण अभियान के तहत अब तक करीब 52 करोड़ पोधे रोपे जा चुके हैं। जून में शुरू हुए इस अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। तीन महीने में ही लोगों ने अपनी मां के नाम पर पौधे लगा दिए।अभियान के तहत इस साल सितंबर तक 80 करोड़ पौधे लगाने की योजाना है। मार्च 2025 तक कुल 140 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े। इसके लिए संस्थाओं, संगठनो और समुदाय आधारित संगठनों व स्थानीय निकायों को शामिल होने को कहा गया है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर शुरू हुआ अभियान

इस अभियान की शुरुआत विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को की गई थी। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पौधा लगाकर अभियान को शरू किया था। पौधारोपण के इस अभियान का नाम एक पेड़ मां के नाम रखा गया। जिसे अब तक बड़ी सफलता मिली है। सभी राज्यों में यह अभियान पूरे जोर-शोर से चला है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस अभियान को जलवायु परिवर्तन जैसी पर्यावरणीय चुनौतियों से धरती को बचाने के लिए देश में शुरू किया गया था। पौधारोपण के इस अभियान में खास ध्यान इस बात पर दिया गया है कि रोपे गए पौधों को जिंदा भी रखा जाए और उनकी देखभाल भी की जाए।

अभियान में मिली बड़ी सफलता

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक्स पर मंगलवार को पोस्ट करके बताया कि पोधारोपण अभियान एक पेड़ मां के नाम में एक और उपलब्धि हासिल हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर शुरू किए गए मिशन लाइफ अभियान के तहत अब तक 52 करोड़ से अधिक पौधे रोपे जा चुके हैं। इस अभियान में केंद्र और राज्यों सरकारों के साथ ही सामाजिक संगठनों ने भी जोर-शोर से हिस्सा लिया। इस अभियान के तहत सबसे अधिक पौधे उत्तर प्रदेश में 14.98 करोड़ रोपे गए हैं। जिसके बाद दूसरे नंबर पर तेलंगाना में 6.14 करोड़ पौधे लगाए गए हैं।

किस राज्य में कितने पड़े लगाए गए

राज्यरोपे गए पौधों की संख्या
उत्तर प्रदेश14.98 करोड़
तेलंगाना6.14 करोड़
मध्य प्रदेश2.49 करोड़
छत्तीसगढ़1.94 करोड़
बिहार1.03 करोड़
उत्तराखंड79 लाख
असम80 लाख
कर्नाटक38.53 लाख
पंजाब78.82 लाख
आंध्र प्रदेश71.59 लाख
दिल्ली1.70 लाख
तमिलनाडु3.37 लाख
बंगाल93 हजार
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited