Delhi Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण का आतंक, जहरीली हुई हवा

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में ठंड के पूरी तरह से शुरू होने से पहले ही शहर की हवा जहरीली हो गई है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जगह-जगह पानी का छिड़काव किया जा रहा है। प्रदूषण को कम करने के लिए पटाखों पर भी बैन लगा दी गई है।

Delhi Pollution

दिल्ली में प्रदूषण

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी में अभी पूरी तरह से सर्दियों की शुरुआत भी नहीं हुई है, लेकिन प्रदूषण का स्तर है कि बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली में बारिश का दौर थमने के बाद से प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। हवा के साथ यमुना नदी भी दूषित हो गई है। यमुना नदी के पानी पर सफेद झाग की मोटी परत देखने को मिल रही है। दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण चिंता का विषय है। अगर एक्यूआई की बात करें तो ये खराब से बहुत खराब श्रेणी में है। पूरे दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई 307 पहुंच गया है। दिल्ली में कहीं 305 दर्ज किया गया है तो वहीं कई स्थान ऐसे भी हैं जहां का एक्यूआई 340 दर्ज किया गया है।

हर साल सर्दियों में दिल्ली की हवा जहरीली हो जाती है और लोगों के लिए इस प्रदूषण में सांस लेना मुश्लिक हो जाता है। इससे लोगों को सांस संबंधी परेशानियां भी होने लगी हैं। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान तैयार किया था, ताकि प्रदूषण बढ़ने से पहले ही उससे निपटा जा सके। लेकिन इसका असर कम ही देखने को मिल रहा है। जगह-जगह पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - Delhi-NCR Weather Today: दिल्ली में ठंड की शुरुआत और प्रदूषण की मार, जानें कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

पटाखों पर लगा बैन

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आप सरकार ने दिल्ली में ग्रैप-2 लागू किया है। इतना ही नहीं दिवाली से पहले पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। इसमें न केवल पटाखे जलाने पर बल्कि उनके भंडारण, निर्माण व बिक्री पर भी बैन लगाया गया है। 1 जनवरी 2025 तक ये बैन लागू रहेगा। इस दौरान ऑनलाइन पटाखों की बिक्री पर भी बैन है।

विंटर एक्शन प्लान

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सर्दियों में प्रदूषण से निपटने के लिए 21 पॉइंट पर फोकस करते हुए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया था। इस दौरान सभी विभागों को इस प्लान को तैयार करने के लिए शामिल किया गया था। इसमें ड्रोन से प्रदूषण की मॉनिटरिंग, ग्रैप, रियल टाइम मॉनिटरिंग, पराली जलाने वाले प्रदूषण पर रोक और ग्रीन वॉर रूम की स्थापना आदि शामिल है।

ये भी पढ़ें - यूपी में इस बार पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, जल्द बदलने वाला है मौसम, इस दिन हल्की बारिश के आसार

दिवाली से पहले बढ़ा प्रदूषण

राजधानी में अभी ठंड पूरे तरीके से आई भी नहीं है। दिवाली और छठ भी आनी है और प्रदूषण का ये हाल है। बढ़ते प्रदूषण से लोगों को आंखों में जलन महसूस हो रही है। खांसी भी आ रही है। स्थिति को देखते हुए डॉक्टर्स का भी कहना है कि ज्यादा जरूरी ना होने पर घर से बाहर ना निकले। सतर्क रहें और स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited