Delhi New ISBT: दिल्ली में बनेगा एक और ISBT, अन्य राज्यों की बसों की दिल्ली में एंट्री होगी बंद

Delhi New ISBT: दिल्ली के बाहरी क्षेत्र में एक नया आईएसबीटी बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए सर्वे और ड्रोन से जमीन चिह्नित की जा रही है।

Delhi New ISBT

दिल्ली में बनेगा नया आईएसबीटी

Delhi New ISBT: दिल्ली में एक नया आईएसबीटी बनाने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली के सीमा क्षेत्रों में अंतरराज्यीय बसों को संचालित किए जाने के लिए इस आईएसबीटी बनाने की शुरुआत की जा रही है। दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन द्वारा नया आईएसबीटी बनाने के लिए सर्वे और ड्रोन से जमीन को चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि डीटीआईडीसी ने राजस्व विभाग से सरकारी रिकॉर्ड भी निकलवाएं है। इनके आधार पर जमीन को चिह्नित किया जाएगा। उसके बाद तय किया जाएगा कि मुकरबा चौक के पास नया अंतरराज्यीय बस अड्डा बनाने के लिए जमीन मिल पाएगी की नहीं।

बाहरी क्षेत्र में बनेगा नया आईएसबीटी

डीटीआईडीसी के एक अधिकारी के अनुसार, दिल्ली में बनने वाला आईएसबीटी शहर के बाहरी क्षेत्र में बनाया जाएगा। बाहरी क्षेत्र में आईएसबीटी के बनने से पड़ोसी राज्यों से आने वाली बसों अंदर नहीं आ पाएंगी। मुकरबा चौक के अलावा दो अन्य स्थानों पर भी अंतरराज्यीय बस अड्डे बनाए जाने की प्लानिंग की जा रही है। इसमें से एक बस अड्डा नरेला में बनाया जाएगा। दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है।

ये भी पढ़ें - DMRC ने मेट्रो की टाइमिंग में किया बड़ा बदलाव, रविवार सुबह 3:15 बजे से दौड़ेग ट्रेन; जानें वजह

20 दिन में देने होगी सर्वे की रिपोर्ट

बता दें कि मुकरबा चौक के पास नए अंतरराज्यीय बस अड्डे की जमीन का सर्वे करने के लिए तय शर्तों को पूरा करने वाली कंपनी को काम दिया जाएगा। उन्हें 20 दिन में सर्वे की रिपोर्ट तैयार करके सौंपनी होगी, जिसके आधार पर बस अड्डे के निर्माण के लिए ये जमीन सही है नहीं, के बारे में पता लगेगा।

बस अड्डे के लिए जमीन

नए आईएसबीटी के लिए बाहरी दिल्ली में बड़े स्तर पर जमीन की आवश्यकता है। सीमा क्षेत्रों में शहरीकरण होने के कारण यहां सरकारी जमीन चिह्नित नहीं है। यही कारण है कि थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी विभागों के पास पुराने रिकॉर्ड हैं तो, लेकिन हालिया स्थिति बिल्कुल अलग है। सर्वे के बाद ही पता लग पाएगा कि मुकबरा चौक पर बस अड्डे का निर्माण होगा की नहीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited