'संचार साथी' आपके मोबाइल का नया चौकीदार, जानें इस पोर्टल के बारे में सबकुछ

Sanchar Saathi Portal: अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय संचार मंत्री ने कहा कि संचार पोर्टल देश के करोड़ोंं मोबाइल उपभोक्ताओं के अधिकारो की रक्षा करने के दिशा में एक बड़ा कदम है, जहां ना केवल मोबाइल चोरी रोकने और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी को ढूढ़ने में भी बढ़ी मदद करेगा।

Sanchar Saathi Portal

मोबाइल चोरी रोकेगा संचार साथी पोर्टल

Sanchar Saathi Portal: आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है? या फिर आपकी आईडी पर कहीं किसी ने कोई फर्जी नंबर तो नहीं ले रखा है? ऐसी समस्याओं के लिए अब आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। इन समस्याओं के समाधान के लिए केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव "संचार साथी" पोर्टल लांच किया, जहां मात्र एक क्लिक पर शिकायत से लेकर अपने मोबाइल फोन और नंबर की पूरी जानकारी ले सकते हैं। अगर मदद की जरूरत पड़ी तो आप वेब पोर्टल पर शिकायत भी कर सकते हैं।
अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय संचार मंत्री ने कहा कि संचार पोर्टल देश के करोड़ोंं मोबाइल उपभोक्ताओं के अधिकारो की रक्षा करने के दिशा में एक बड़ा कदम है, जहां ना केवल मोबाइल चोरी रोकने और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी को ढूढ़ने में भी बढ़ी मदद करेगा। इस पोर्टल ने आज से ही काम करना शुरू कर दिया है। आइये समझते हैं ये पोर्टल www. sancharsaathi.com किस तरह काम करेगा।

सेंट्रलाइज्ड रूप से होगी मोबाइल चोरी की शिकायत

इस पोर्टल पर तीन प्रमुख सुविधाएं उपलब्ध हैं। पहली सुविधा पोर्टल पर मोबाइल चोरी की सेंट्रलाइज्ड रूप से शिकायत कर सकते हैं। जिसके बाद पुलिस और मोबाइल सर्विसेज कम्पनियों की मदद से शिकायत होते ही मोबाइल को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा।

नंबर और आईडी की जानकारी

Know Your Mobil के जरिए उपभोक्ता अपने नंबर और आइडेंटिटी की जानकारी ले सकेंगे। यह सुविधा उन्हें यह पता लगाने में मदद करेगी कि उनके नाम और डॉक्यूमेंट पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैंं, जिसकी सीधी शिकायत कर सकते हैंं और गलत नंबर पर पोर्टल से ही बंद कर सकते हैं।

AI बेस्ड तकनीकी

वहींं तीसरी सुविधा - ASTR -अश्त्र - ये पूरी तरह से AI बेस्ड तकनीकी है। जहां AI पता करेगा कि एक आइडेंटिटी से फ़ोटो या लोकेशन बदल कर कितने मोबाइल नंबर चल रहे है इसका पता चल सकता है। इस सुविधा की मदद से अभी तक 40 लाख फ्रॉड कनेक्शन पता लगाया गया है, जिनमें करवाई करते हुए करीब 36 लाख कनेक्शन रद्द किए गए। फ्रॉड का स्तर जाने तो दो ऐसे मामले आये जहां एक आदमी 5200 कनेक्शन ले रहा है। वही दूसरा मामला आया जहाँ एक आदमी 6900 नंबर ले रखा था। इस पूरी करवाई में 42 हज़ार पॉइंट ऑफ सेल को पकड़ा गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुन्दन सिंह author

16 साल का अनुभव, राजनीति, पॉलिसी, पार्लियामेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर मामले में लिखता हूँ। एन्वॉयरमेंट से लेकर खेती किसानी पसंदीदा विषयऔर देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited