Delhi News: दो महीने बंद रहेगा सरिता विहार फ्लाईओवर, दिल्ली-फरीदाबाद वाले यहां देखें नया रूट प्लान

Delhi News: सरिता विहार फ्लाईओवर मरम्मत कार्य के चलते 2 महीने बंद रहेगा। फ्लाईओवर का कार्य चार चरणों में किया जाएगा। इस बीच यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने वैकल्पिक रूट का एक प्लान तैयार किया है।

Sarita Vihar Flyover

दो महीने बंद रहेगा सरिता विहार फ्लाईओवर

Delhi News: दिल्ली की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक है मथुरा रोड। यहां से रोजाना लाखों गाड़ियों दिल्ली से फरीदाबाद के बीच सफर तय करती हैं। पीक टाइमिंग पर यहां वाहनों का दबाव भी बढ़ जाता है और जाम लगता है। फ्लाईओवर और अंडरपास होने के कारण लोगों को कुछ राहत होती है। लेकिन अब यहां बना सरिता विहार फ्लाईओवर बंद होने वाला है। ये एक-दो दिन या सप्ताह के लिए नहीं बल्कि 2 महीने के लिए बंद होने वाला है। सरिता विहार फ्लाईओवर को मरम्मत के काम के चलते बंद करने का फैसला लिया गया है। इस फैसले से अनुसार, फ्लाईओवर की मरम्मत का कार्य पहले 1 मई से शुरू होना था। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के चलते इसे टाला गया। चुनाव को खत्म हुए अब काफी समय हो गया है। यही कारण है कि फ्लाईओवर को मरम्मत के लिए बंद किया जा रहा है। सरिता विहार फ्लाईओवर पर 15 जून से मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा। फ्लाईओवर की मरम्मत चार चरणों में की जाएगी। हर चरण को 15 दिन के हिसाब से बांटा गया है।

चार चरणों में होगी सरिता विहार फ्लाईओवर की मरम्मत

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि सरिता विहार फ्लाईओवर की मरम्मत का कार्य चार चरणों में पूरा किया जाएगा। सभी चरणों को 15-15 दिन के अनुसार बांटा गया है। पहले चरण का कार्य आश्रम से फरीदाबाद वाले रास्ते पर होगा, दूसरे चरण का काम इसी दिशा में आधे शेष रहे हिस्से में होगा। तीसरे और चौथे चरण का कार्य फरीदाबाद से आश्रम आने वाले हिस्से में होगा।
ट्रैफिक पुलिस ने आगे बताया कि मरम्मत के कार्य के दौरान पूरे फ्लाईओवर को बंद नहीं किया जाएगा। इस दौरान एक दिशा में आधे फ्लाईओवर को बंद किया जाएगा। आधे फ्लाईओवर पर वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। लेकिन फ्लाईओवर के आधे हिस्से के बंद रहने के कारण ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित रहेगी। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने वैकल्पिक रास्तों का एक प्लान तैयार किया है, जिनका उपयोग कर आप अपने गंतव्य पर पहुंच सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने बनाया वैकल्पिक रूट का प्लान

- आश्रम चौक से बदरपुर और फरीदाबाद जाने वाले यात्री सरिता विहार स्लिप रोड से रोड संख्या 13 ए का उपयोग करते हुए आगे यू टर्न लेकर मथुरा रोड के रास्ते जा सकेंगे।
- आश्रम से नोएडा जाने वाले वाहन चालक रिंग रोड से डीएनडी फ्लाईओवर का उपयोग कर आगे जाएंगे।
- बदरपुर से आश्रम जाने के लिए सरिता विहार फ्लाईओवर स्लिप रोड से ओखला एस्टेट मार्ग, क्राउन प्लाजा होते हुए आगे बढ़ेंगे और बदरपुर से महरौली-बदरपुर रोड का प्रयोग करते हुए आश्रम जाएंगे।

ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस ने किए बंदोबस्त

  • रोड नंबर 13 ए पर बने यू टर्न को चौड़ा किया जाएगा, ताकि वाहन आसानी से मुड़ सकें।
  • ट्रैफिक व्यवस्था को सही रखने के लिए 20 मार्शल एक शिफ्ट में लगाए जाएंगे।
  • लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मरम्मत से जुड़े साइनेज बोर्ड और उचित लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
  • दिन के समय भारी मशीनों को लाने की अनुमति नहीं है।
  • मरम्मत कार्य के दौरान किसी भी प्रकार का मलबा सड़क पर नहीं रखा जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited