Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर बढ़ी चौकसी, किसानों को रोकने के लिए तीन हजार जवानों की तैनाती

Kisan Andolan: 13 फरवरी को दिल्ली चलो मार्च के तहत किसान एक बार फिर दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली में किसानों के प्रवेश को रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर पर जवानों की तैनासी की गई है। सुरक्षा को बढ़ाते हुए बॉर्डर के एक किमी के दायरे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

Farmers Protest

सिंघु बॉर्डर पर बढ़ी सुरक्षा

Kisan Andolan: दिल्ली कूच करने के एक बार फिर किसान तैयार हैं। अपनी मांगो को पूरा करने के लिए प्रदर्शन को जारी रखते हुए किसान एक बार फिर दिल्ली पहुंचेंगे। 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो मार्च' (Delhi Chalo March) के ऐलान के तहत किसानों के दिल्ली पहुंचने की जानकारी मिली है, जिसके बाद सिंघु बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है। इसके लिए पुलिस और अर्धबलों के जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा ड्रोन कैमरा से सुरक्षा की निगरानी भी की जा रही है। किसानों के दिल्ली कूच करने की सूचना प्राप्त होने के बाद दिल्ली-हरियाणा पुलिस हाई अलर्ट पर है। सिंघु बॉर्डर समेत टिकरी और अन्य बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। साथ ही नाकेबंदी कर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

शांतिपूर्वक धरने की कही बात

दिल्ली कूच करने आने वाले किसानों को डीसीपी ने शांतिपूर्वक धरने करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि यदि धरने के दौरान कानून का उल्लंघन किया गया तो किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। 13 फरवरी को दिल्ली कूच की सूचना मिलने के बाद किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए कई आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं। सिंघु बॉर्डर पर फिलहाल केवल 150 जवानों को तैनात किया गया है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर जवानों की संख्या को बढ़ाकर तीन हजार तक की जा सकती है।

सीमा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सुरक्षा को बढ़ाने के लिए और किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सीमेंट ब्लॉक से बने बेरिकेड्स लगाए जा रहे हैं। सिंघु बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के लिए करीब 250 सिमेंट ब्लॉक बेरिकेड मंगवाए गए हैं। इसके अलावा ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। सीमा के 1 किमी के क्षेत्र में सीसीटीवी लगाए गए हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधिकारियों के लिए अस्थायी कार्यालय और कंट्रोल रूम का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा और कड़ी करने के लिए वज्र वाहन भी पहुंच गए हैं। 600 करीब पुलिस जवानों को मामले से निपटने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी गई है। किसानों को दिल्ली कूच करने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस, स्पेशल सेल, अपराध शाखा, स्पेशल ब्रांच, अर्धपुलिस बल, पैरामिलिट्री समेत 16 कंपनियों की तैनाती की जा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited