Delhi News: पटाखे बैन के बावजूद दिल्ली में आतिशबाजी का शोर, आग की 208 घटनाओं की आई रिपोर्ट

दिल्ली में पटाखों पर बैन के बावजूद दिवाली पर जमकर आतिशबाजी हुई। जिससे आज सुबह दिल्ली की हवा फिर से जहरीली हो गई। दिवाली की रात दिल्ली में 208 जगहों पर आग की घटनाएं सामने आई हैं। जिनमें से 22 जगहों पर पटाखों की वजह से आग लगी। हालांकि इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ है।

Firework

दिवाली पर दिल्ली में हुई जमकर आतिशबाजी (फोटो साभार- ट्विटर)

Delhi News: प्रकृति के दिए तोहफे को दिल्ली वाले ज्यादा दिन सजों कर नहीं रख पाए। जिस प्रदूषण को बारिश ने धो डाला था। आज दिवाली के बाद फिर से दिल्ली धुआं-धुआं हो गई है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखों पर लगाए गए बैन के बावजूद दिल्ली में जमकर आतिशबाजी हुई। आलम ये रहा कि दिवाली की अगली सुबह दिल्ली में फिर से जहरीली हवा फैल गई। दिवाली की रात दिल्ली के कई इलाकों से आग लगने की भी बहुत सी घटनाएं सामने आई हैं। इस दिवाली पर कुल 208 कॉल दिल्ली के फायर ब्रिगेड के पास आईं हैं। जिनमें से 22 कॉल्स पटाखों से संबंधित थी।

22 जगहों पर पटाखों से लगी आग

दिवाली की चकाचौंध के बीच दिल्ली के कई इलाकों में बीती रात को आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। दिल्ली अग्निशमन सेवा के पास कुल 208 मामले आग लगने के सामने आए। इनमें से 22 मामले पटाखों के कारण लगी आग के थे। हालांकि इन घटनाओं में किसी को कोई चोट नहीं आई है। इन मामलों में से सदर बाजार में आग की बड़ी घटना दर्ज हुई। सदर बाजार के डिप्टीगंज में आग बुझाने के लिए दमकल की 24 गाड़ियों को भेजा गया। जिन्हें आग पर काबू पाने में दो घंटे के करीब का समय लगा।

फिर से बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली में दिवाली को लेकर जिस बात का डर लोगों को सता रहा था, आखिरकार वहीं हुआ। राजधानी में दिवाली की अगली सुबह प्रदूषण के चादर से ढकी हुई थी। यहां के कुछ इलाकों में आज सुबह एक्यूआई 500 के करीब आ गया, जबकि धनतेरस पर बारिश से दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 100 के नीचे आ गया था। दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण की वजह पटाखों से हुई आतिशबाजी है। हालांकि दिल्ली में पटाखों पर बैन लगाया हुआ था और पटाखों की अवैध ब्रिकी को रोकने के लिए टीमें भी तैनात की गई थी। इसके बावजूद कुछ लोगों ने जमकर पटाखे चलाए, जिससे आज फिर से प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited