Delhi: यमुना का जलस्तर और घटा, कई इलाकों में बढ़ी पानी की किल्‍लत, टैंकर मंगवाने के लिए यहां कॉल करें दिल्लीवासी

Delhi: यमुना का घटता जलस्‍तर सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। अब वजीराबाद स्थित तलाब का जलस्तर अब 671 फीट पर पहुंच गया है। इसकी वजह से दिल्‍ली के कई इलाकों में पूरी तरह पेयजल सप्‍लाई नहीं हो पा रही है। इस जल संकट की वजह से दिल्‍ली जल बोर्ड के पास आने वाली शिकायतों में भी भारी इजाफा हुआ है। इस संकट से उबरने के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना होगा।

Lack of Water in Yamuna

दिल्‍ली में सूखती यमुना नदी

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वजीराबाद स्थित तलाब का जलस्तर अब 671 फीट पर पहुंच
  • जल बोर्ड के पास आने वाली शिकायतों में 20 से 25 फीसदी का इजाफा
  • पानी की कमी के कारण रेशनलाइजेशन के अनुसार हो रहा पानी सप्‍लाई

Delhi: गर्मी अभी शुरू भी नहीं हुई, लेकिन राजधानी दिल्‍ली के कई इलाकों में पेयजल संकट बढ़ने लगा है। यमुना का जलस्‍तर लगातार घट रहा है। वजीराबाद स्थित तलाब का जलस्तर अब 671 फीट पर पहुंच गया है, जबकि इसका सामान्य स्तर 674.50 फीट है। यमुना के घटते जलस्तर ने दिल्‍ली में जलसंकट खड़ा कर दिया है। दिल्ली जल बोर्ड के पास ट्विटर, फेसबुक और कॉल सेंटर के माध्‍यम से पानी को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। जल बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, पिछले एक सप्‍ताह के अंदर ही इन शिकायतों में करीब 20 से 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। वजीराबाद तालाब में जलस्तर कम होने की वजह से इस समय वजीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता में 15 फीसदी की गिरावट आई है।

जल बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि पिछले करीब एक सप्‍ताह से हरियाणा से यमुना में कच्चा पानी कम छोड़ा जा रहा है। जिससे यमुना का जलस्‍तर नीचे चला गया है। जिसकी वजह से यह समस्‍या खड़ी हुई है। यहां से सप्‍लाई होने वाला पानी सभी एरिया में बराबर मिल सके, इसलिए पानी का रेशनलाइजेशन किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार, जब तक हरियाणा की तरफ से दिल्‍ली को पर्याप्त पानी नहीं मिलता, तब तक स्थिति में सुधार की संभावना नहीं है। इस समस्‍या से निपटने के लिए जल बोर्ड की तरफ से पानी के अतिरिक्‍त टैंकरों की व्‍यवस्‍था की गई है। पानी के इन टैंकर मंगवाने के लिए लोग जल बोर्ड के सेंट्रल कंट्रोल रूम नंबर 1916, 24527679, 23634469 पर संपर्क कर सकते हैं।

चंद्रवाल और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर भी संकटबता दें कि गर्मी के मौसम में दिल्‍ली के लोगों को हर साल पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है। मई-जून के माह में यमुना का जलस्‍तर नीचे चला जाता है, लेकिन इस बार फरवरी माह के अंतिम दिनों से ही यह जलस्‍तर लगातार नीचे जा रा है। अधिकारियों का कहना है कि अगर इसी तरह जलस्तर में गिरावट होती रही है, तो जल्‍द ही वजीराबाद के अलावा चंद्रवाल और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता भी घटने लगेगी। इस समय दिल्‍ली के जिन इलाकों में पानी की धीमी सप्लाई हो रही है उनमें गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, ग्रेटर कैलाश, मजनू का टीला, एलएनजेपी अस्पताल, तीमारपुर, आजादपुर, शालीमार बाग, वजीरपुर, बुराड़ी और साउथ दिल्‍ली के अन्‍य हिस्से शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited