Delhi NCR Weather: ठंड के बीच बारिश ने दी दस्तक, जानें अगले कुछ दिनों में कैसा रहेगा दिल्ली-नोएडा में मौसम का हाल

Delhi NCR Weather: दिल्ली एनसीआर में मौसम करवट ले रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और एनसीआर के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Weather Forecast IMD predicts light rain in Delhi NCR in coming days

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना

Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में तापमान और गिरने की आशंका लगाई जा रही है। उत्तर भारत के कई राज्यों से साथ दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। बारिश के बाद इन स्थानों के तापमान में गिरावट आएगी। इसके अलावा दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण का भी स्तर कम होगा।

दिल्ली में होगी ठिठुरती ठंड की शुरुआत

मौसम विभाग द्वारा दी जानकारी के अनुसार, सोमवार को हल्की बारिश की आशंका जताई गई है। साथ ही विभाग ने ये भी बताया कि यदि बारिश होती है तो इससे कोहरे की शुरुआत होगी जो दिसंबर के पहले सप्ताह तक बना रह सकता है। इससे यातायात पर असर पड़ेगा। बारिश के बाद से दिल्ली का तापमान और कम हो जाएगा। बता दें कि दिल्ली में 27 नवंबर से ही आसमान में बादल छाए हुए है, जिसके कारण बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। लेकिन इस बारिश से एक बात अच्छी होगी कि दिल्ली वालों को प्रदूषण से कुछ हद तक राहत मिलेगी।

एनसीआर में क्या है मौसम का हाल

दिल्ली के साथ एनसीआर का मौसम भी करवट लेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी हल्की बारिश के अलर्ट के बाद से एनसीआर के इलाकों में ठंडक बढ़ने लगी है। बारिश के बाद तापमान के और गिरने की भी उम्मीद है। कोहरे की स्थिति उत्पन्न होने पर यातायात भी प्रभावित होगा।

क्या है बदलते मौसम के मिजाज का कारण

मौसम पर पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, दक्षिणी अंडमान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ और ये क्षेत्र कम दबाव का क्षेत्र भी है। ये आगे चलकर दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और सेट अंडमान सागर पर अवसाद में बदल सकता है। इसके साथ ही स्काईमेट ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात तक इन चक्रवाती हवाओं की एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।
जानकारी के मुताबिक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, राजस्थान के साथ दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना है। पहाड़ी इलाको में होने वाली बर्फबारी और बारिश से भी दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों पर प्रभाव दिखाई देगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited