Delhi-NCR में टेंप्रेचर का टॉर्चर! शीत लहर के साथ घने कोहरे का डबल अटैक, लगभग 500 ट्रेनों पर असर

Weather in Delhi-NCR, Fog and Cold Wave Latest Updates in India: दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर के चलते रविवार को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतर स्थानों के तापमान से भी कम रहा था।

Delhi NCR Fog

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Weather in Delhi-NCR, Fog and Cold Wave Latest Updates in India: दिल्ली में सोमवार (नौ जनवरी, 2023) सुबह भी प्रचंड ठंड की मार देखने को मिली। राष्ट्रीय राजधानी में शीत लहर के बीच सुबह चार बजे से साढ़े छह बजे के बीच घना कोहरा देखा गया। इस दौरान गलन और ठिठुरन भी रही। करारे जाड़े की ऐसी ही मिलती-जुलती स्थिति दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश (यूपी) के नोएडा में भी देखने को मिली। वहां भी शहर सुबह घने कोहरे की चादर ओढ़े नजर आया। रोचक बात है कि कोहरे की मार के चलते लगभग 500 से अधिक ट्रेनों पर असर पड़ा है।
दिल्ली में सोमवार को घने कोहरे के कारण दृश्यता घटकर महज 25 मीटर रह गई। सड़क, रेल और हवाई यातायात इससे प्रभावित हुआ। दिल्ली में लगातार पांचवें दिन भी शीतलहर जारी रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार को 1.9 डिग्री सेल्सियस रहा था।
इस बीच, आईएमडी ने दिल्ली पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों तक बहुत घना कोहरा रहने का अनुमान लगाया है। कई सूबों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी हुए हैं। राजधानी दिल्ली में तो पहले ही डलहौजी, शिमला, देहरादून और नैनीताल से अधिक सर्दी पड़ रही है, पर सर्दी के साथ घना कोहरा ट्रैफिक के लिए चुनौती बनकर उभरा है।
रविवार को रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि कोहरे के कारण 88 ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं, जबकि 31 के रूट में फेरबदल किया गया और 33 की यात्रा गंतव्य से पहले समाप्त कर दी गई। समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट में रेलवे के एक अफसर के हवाले से बताया गया कि कोहरे की वजह से 480 से अधिक ट्रेन्स की आवाजाही पर असर पड़ा। इनमें करीब 335 रेलगाड़ियों के आवागमन में देरी हुई, 88 ट्रेन रद्द कर दी गईं, 31 रेलगाड़ियों का मार्ग बदलना पड़ा और 33 रेलगाड़ियों की यात्रा को गंतव्य से पहले ही खत्म कर दिया गया।
खराब मौसम की वजह से ट्रेनें लेट हो रही हैं और विमान सेवा पर भी असर पड़ा है। हालांकि मौसम विभाग ने 10 जनवरी के बाद शीतलहर से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने इस बाबत बताया कि 10 जनवरी की रात को नया पश्चिमी विक्षोभ आने के 48 घंटों के बाद उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर और ठंडे दिन की स्थिति कम होने की संभावना है।

किस-किस श्रेणी का होता है कोहरा?

दरअसल, पश्चिमोत्तर भारत और नजदीकी मध्य और पूर्वी हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के कारण सड़क, रेल और विमान यातायात पर असर पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार, शून्य से 50 मीटर तक दृश्यता ‘बहुत घने’ कोहरे, 51 मीटर से 200 मीटर तक ‘घने’ कोहरे, 201 मीटर से 500 मीटर तक ‘मध्यम’ कोहरे और 501 मीटर से 1000 मीटर तक दृश्यता ‘हल्के’ कोहरे की श्रेणी में आती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited