Weather Update: दशहरे में खलल डाल सकती है बारिश, अगले 60 घंटे में इन राज्यों में बरसेंगे मेघ! बढ़ेगी ठंड

Weather Update- दिल्ली, यूपी, पूर्वोत्तर, दक्षिण भारत के राज्यों समेत देश के कई हिस्सों में मौसम में तेजी के साथ बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में दशहरे के आसपास बारिश की संभावना जताई है। न्यूनतम पारा भी कई डिग्री तक कम हो सकता है, जिससे ठंड का अहसास होगा।

ALL INDIA WEATHER SUMMARY

अगले 60 घंटे में बरसेंगे मेघ

दिल्ली: सप्ताह के शुरूआत में मौसम की वापसी से यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। खासकर, दक्षिण भारत में तमिलनाडु समेत अन्य राज्य में बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। ऐसे में बिहार झारखंड के कुछ जिलों में नवमी, दशमी और दशहरे के दौरान कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश का पुर्वानुमान है। ऐसे में ठंड बढ़ने का अनुमान है।

अगले 5 मौसम में होगा बदलाव

मौसम में तब्दीली के चलते तेज हवा के साथ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर के राज्यों में मौसम विभाग की ओर से बड़ी भविष्यवाणी की गई है, जिसमें कहा गया 25 अक्टूबर तक नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, बिहार झारखंड में दुर्गा पूजा में बारिश की संभावना है। आसमान में धुंध के साथ बादल छाए रहेंगे। हालांकि, अगले 5 दिन अन्य हिस्से में मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। सुबह और शाम हल्के कोहरे की दस्तक देखने को मिल सकती है।

न्यूनतम पारे में होगी गिरावट

राजधानी दिल्ली में पिछले रविवार-सोमवार को हुई बारिश न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की कमी रिकॉर्ड की गई है। अब न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। वहीं, अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के इर्द गिर्द बना हुआ है और आसमान भी साफ है। हालांकि, दिल्ली एनसीआर के जिलों में प्रदूषण बढ़ने की वजह से सुबह और शाम विजिबिलिटी कम होती नजर आ रही है। वहीं, हवा की गुणवत्ता भी 260 दर्ज की गई है, जिसे खराब माना गया है। यूपी में बारिश के बाद मौसम ठंडा हुआ है। सुबह शाम ठंड का अहसास होने लगा है। राज्य में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं, 22 अक्टूबर तक पूरे क्षेत्र में मौसम शुष्क बना रहने की पूरी उम्मीद है।

अष्टमी नवमी को हो सकती है बारिश

एक बार फिर 24 अक्टूबर तक मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकता है। बिहार के भी मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। महा अष्टमी से दशमी के बीच आसमान में बादल छाए रहेंगे। झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में भी नवमी और दशमी को मौसम में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद जताई गई है।

दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी

वहीं, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक समेत रॉयल सीमा के क्षेत्र में बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं, अरब सागर सहित बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने वाला है, जिसके कारण कई क्षेत्रों में बारिश देखी जा सकती है। 24 घंटे के दौरान लक्षद्वीप, अंडमान, निकोबार और दीप समूह में बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्से में तेज बारिश का दौर बना रहेगा। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम हिमालय में हल्की छिटपुट बारिश से देखी जा सकती है। इस दरम्यान में समुद्र की लहरें ऊंची उठेगी।

हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी की संभावना

वहीं, हिमाचल, उत्तराखंड सहित लेह लद्दाख और जम्मू कश्मीर के पर्वतीय इलाकों पर बर्फबारी होगी। उम्मीद से अधिक बर्फबारी के कारण इन क्षेत्रों में शीत लहर चलने का भी अनुमान मौसम विज्ञान ने जारी किया गया है। वहीं, दिन और रात के तापमान में करीब 5 डिग्री तापमान की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके अलावा निचले हिस्से में हल्की मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited