मोरार जी देसाई संस्थान में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ देने वाले सूक्ष्म व्यायाम की वर्कशॉप

मोरार जी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में इन दिनों एक हफ्ते की यौगिक सूक्ष्म व्यायाम नेशनल वर्कशॉप चल रही है। एक हफ्ते की यह वर्कशॉप 8 जुलाई को शुरू हुई है और इसके जरिए योगिकों को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ मिलते हैं।

Morarji desai yog.

मोरार जी देसाई योग संस्थान में एक सप्ताह की वर्कशॉप

मोरार जी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में हफ्तेभर के लिए यौगिक सूक्ष्म व्यायाम पर नेशनल वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्कशॉप की शुरुआत 8 जुलाई को हुई है। मोरार जे देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के डायरेक्टर डॉ. काशीनाथ समगंडी ने सोमवार 8 जुलाई को इस वर्कशॉप का उद्धाटन किया।
एक हफ्ते की इस वर्कशॉप का उद्धाटन करते हुए डॉ. काशीनाथ ने यौगिक सूक्ष्म क्रियाओं के अभ्यास से हमारे शरीर और जीवन पर पड़ने वाले गहन प्रभावों पर रोशनी डाली। डॉ. काशीनाथ ने सुझाव दिया कि योगासन के इंसानी जीवन पर प्रभाव को देखते हुए हर योगासन पर अलग से वर्कशॉप का आयोजन किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा, हर योगासन पर अलग से वर्कशॉप के आयोजन से इस बारे में ज्ञान का दायरा बढ़ेगा और इस दिशा में वैज्ञानिक अध्ययन को भी आगे बढ़ाया जा सकेगा। इस वर्कशॉप का आयोजन चर्चित योग गुरू बालमुकुंद सिंह के नेतृत्व में हो रहा है।
बता दें कि योग गुरु बालमुकुंद सिंह ने राज्य, राष्ट्रीय और अंततराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित योग प्रतियोगिताओं में 13 गोल्ड मेडल जीते हैं और देश न दुनियाभर से कई योग साधकों को ट्रेनिंग भी दी है। असिस्टेंट प्रोफेसर, योग एजुकेशन डॉ. इंदु शर्मा और योग इंस्ट्रक्टर राहुल सिंह चौहान इस वर्कशॉप का संचालन कर रहे हैं।
इस वर्कशॉप के जरिए यौगिक सूक्ष्म व्यायामों के प्रति आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। डॉ. इंदु शर्मा का कहना है कि ये वर्कशॉप स्वामी धीरेंद्र ब्रह्मचारी जी के 48 सूक्ष्म और 5 स्थूल व्यायामों पर आधारित है। इन क्रियाओं से न सिर्फ शारीरिक मजबूती बढ़ती है, बल्कि इनसे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर भी लाभ होते हैं, जिससे चेतना का विकास होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited