Delhi Water Crisis: बूंद-बूंद को तरस रही दिल्ली, गर्मी से जल रहे लोग खाली बाल्टी लेकर पानी के लिए भटक रहे

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी झेल रहे दिल्ली के लोगों को अब पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं। यहां के लोग खाली बाल्टी लेकर इधर-उधर भटक रहे हैं।

Delhi Water Crisis

दिल्ली में पानी की किल्लत

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी और लू के बीच दिल्ली में जल संकट की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। पिछले कुछ सालों से गर्मी के सीजन की शुरुआत के साथ दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है। अन्य दिनों की तुलना में गर्मी में पानी की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको पानी ही न मिले तो क्या होगा। यही हाल दिल्ली की गीता कॉलोनी और अन्य कई इलाकों का है। यहां लोग पानी के लिए खाली बाल्टी लेकर इधर-उधर भटक रहे हैं। भीषण गर्मी और पानी की किल्लत से दिल्ली के लोगों का हाल बेहाल हो गया है।

बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग

दिल्ली के मयूर विहार, ओखला, चाणक्यपुरी, संजय कैंप और गीता कॉलोनी में जल संकट की स्थिति बनी हुई है। यहां लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। इन इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार पानी की किल्लत जारी है। यहां लोगों का जीवन पानी के टैंकरों के भरोसे कट रहा है। पानी का टैंकर आते ही सबको पानी भरने की जल्दी रहती हैं। ये डर लगा रहता है कि उनका नंबर आने से पहले पानी खत्म न हो जाए। पिछले कई दिनों से पानी की किल्लत झेल रहे इन लोगों की वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इन वीडियो में लोगों को पानी के टैंकरों पर भी चढ़ते हुए देखा गया है। टैंकर आते ही लोग लंबी कतारों में बाल्टी लेकर खड़े हो जाते हैं।
एएनआई की इस वीडियो में आप गीता कॉलोनी में पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों को टैंकर से पानी भरने के लिए भीड़ लगाए हुए देख सकते हैं।

केवल एक ही टाइम आएगा पानी

पानी की किल्लत को देखते हुए बीते दिनों में दिल्ली जल बोर्ड ने पानी की सप्लाई को लेकर कहा कि जब तक पानी की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती है तब तक केवल एक टाइम पानी आएगा। इस बीच जिन इलाकों में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही वहां पानी के टैंकर भेजे जा रहे है।

सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश को पानी देने के लिए कहा

दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के जल संकट को कम करने के लिए और पानी की आपूर्ति करने के लिए हिमाचल प्रदेश को तत्काल प्रभाव से 127 क्यूसेक पानी देने के लिए कहा है। हिमाचल प्रदेश सरकार पानी देने और दिल्ली की मदद करने के लिए तैयार है। बता दें कि दिल्ली पानी की आपूर्ति के लिए मुख्य तौर पर यमुना नदी पर निर्भर करता है।

पानी की बर्बादी पर लगेगा जुर्माना

दिल्ली में जल संकट की स्थिति बनी हुई है। कई इलाकों में लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं। बढ़ती पानी की किल्लत के बीच दिल्ली जल बोर्ड ने लोगों से पानी बर्बाद न करने की अपील की है। साथ ही पानी बर्बाद करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के लिए भी कहा है। इंडिया डॉट कॉम की खबर के अनुसार, बोर्ड ने 200 लोगों की टीम बनाई है, उन्हें अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया है। ये टीम पानी बर्बाद करने वाले लोगों पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited