Mathura News: बांके बिहारी मंदिर में अब नहीं ले जा सकेंगे माला और प्रसाद, बदल गए नियम

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में दर्शन से जुड़े नियमों में बदलाव हुआ है। नए नियम के तहत श्रद्धालु अब माला और प्रसाद मंदिर के भीतर नहीं ले सकेंगे।

Banke Bihari mandir

फाइल फोटो।

Banke Bihari Temple News: मथुरा-वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में दर्शन से जुड़े नियम बदल गए हैं। नए नियम के मुताबिक यहां आने वाले भक्त अब माला और प्रसाद मंदिर के अंदर नहीं ले जा सकते हैं। बता दें कि बांके बिहारी मंदिर में ये बदलाव श्रद्धालुओं को होने वाली परेशानियों को देखते हुए किया गया है। इस संबंध में मंदिर प्रबंधन ने सूचना जारी की है।

माला और प्रसाद को लेकर नया नियम

जानकारी के अनुसार, नए नियम के तहत अब श्रद्धालुओं से मंदिर के प्रवेश द्वार पर ही माला और प्रसाद ले ली जाएगी और उन्हें अंदर नहीं लेकर जाने दिया जाएगा। श्रद्धालु जब भगवान बांके बिहारी के दर्शन कर वापस बाहर आएंगे तब उन्हें निकास द्वार पर प्रसाद दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Vrindavan News: बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए आए श्रद्धालु की मौत, जानें वजह

गर्मी से बचने के उपाय

इसके साथ ही गर्मी से बचने के लिए भी उपाय किए जा रहे हैं। जैसा कि इन दिनों तापमान का लेवल काफी ऊपर है, जिस वजह से अत्याधिक गर्मी पड़ रही है। ऐसे में श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए मंदिर में एसी लगाए जाएंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह और मंदिर प्रबंधन ने बैठक भी की है।

यह भी पढ़ेंः ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे से आसान होंगे वृंदावन बांके बिहारी के दर्शन, हेरिटेज सिटी का डीपीआर तैयार

श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था

वहीं, बांके बिहारी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए छाया, पेयजल, स्वास्थ्य, सुरक्षा और यातायात को बेहतर बनाने पर भी चर्चा की गई। इस दौरान, सुझाव दिया गया कि बांके बिहारी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से एक ही स्थान पर प्रसाद और माला ले लिए जाएंगे और दर्शन के उपरांत उन्हें प्रसाद वापस दे दिए जाएंगे। इसे लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए जगह-जगह प्रवेश-निकास से संबंधित बोर्ड लगाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited