बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा

बिहार में बारिश और आकाशीय बिजली जानलेवा बनी हुई है। मौसम विभाग ने कई इलाकों में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई है। सीएमओ ने पीड़ित परिवा को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

Due to Lightning 12 people died in Bihar

बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत

बिहार में मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से आकाशिय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत की खबरें सामने आई है। पिछले 24 घंटे में बिहार में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हुई है। इस बीच सीएमओ ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि (Ex-Gratia Payment) दिए जाने का ऐलान किया है।

पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख का मुआवजा

बिहार के सात जिलों में पिछले 24 के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिजली गिरने से हुई इन मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की और कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। बता दें कि CMO द्वारा सोमवार, 8 जुलाई को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। इस प्रेस विज्ञप्ति (Press Release) अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से जमुई और कैमूर में तीन-तीन, रोहतास में दो, सारण, सहरसा, भोजपुर और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है।
प्रेस विज्ञप्ति में लिखा है कि 'नीतीश कुमार ने मृतक के परिजनों को आज ही चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये हैं।' मुख्यमंत्री ने अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी तरह से सतर्कता बरतें, वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम के दौरान घरों सुरक्षित रहने का सुझाव भी दिया है।

बिहार में मौसम का हाल

बिहार में मानसूनी बारिश अब जानलेवा बन रही है। कहीं पुल टूट रहे हैं तो कहीं भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। सड़के जलमग्न हो रही है। भारी बारिश के कारण दुर्घटनाएं भी बढ़ने लगी है। इस बीच बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत की खबरें भी सामने आई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, वैशाली, अररिया, कटिहार, सुपौल और किशनगंज में भारी बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है।
(भाषा इनपुट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited