Himachal Pradesh Earthquake: कुल्लू में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3 की तीव्रता

Himachal Pradesh Earthquake: हिमाचल के कुल्लू में शुक्रवार सुबह 3:39 बजे करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी है। इस तीव्रता के भूकंप को विज्ञानी मामूली मानते हैं।

Himachal Pradesh Earthquake

कुल्लू में भूंकप के झटके

Himachal Pradesh Earthquake: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप शुक्रवार को सुबह करीब 3:39 बजे आया, जब सभी लोग अपने-अपने घरों में सो रहे थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Seismological Centre) के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3 दर्ज की गई है। अभी तक किसी भी जानमाल की हानि की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।
कुल्लू से पहले राजस्थान के सीकर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सीकर में 8 जून को रात 11:47 बजे भूकंप आया था। यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई थी। यहां लोगों को देर रात करीब 10 सेकेंड के लिए भूकंप के झटके महसूस हुए थे। इस दौरान भी कोई जनहानि नहीं हुई थी। उसके 6 दिन के बाद ही आज हिमाचल के कुल्लू में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होने पर जहां कुछ लोग घर से बाहर निकल गए वहीं कई लोगों को नींद में होने के कारण इसका एहसास भी नहीं हुआ।
बता दें कि इससे पहले 4 अप्रैल 2024 को भी हिमाचल के कुल्लू सहित कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। लेकिन वर्ष 1905 में विनाशकारी भूकंप आया था। उस दौरान रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 7.8 दर्ज की गई थी। बड़े पैमाने पर आए इस भूकंप के कारण कई मकान ढह गए थे और इसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी। हिमाचल प्रदेश को भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील माना जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited