Bengali Foods: शुक्तो, धोकार डालना से छाना भापा...बंगाल की ये वेजिटेरियन डिशेज हैं खास, आप भी चखें स्वाद

Bengali Veg Dishes: अगर आप भी बंगाली फूड्स के शौकीन हैं तो बंगाल के मशहूर व्यंजनों का स्वाद एक बार जरूर लें। बंगाल में कई ऐसे लजीज व्यंजन बनाएं जाते हैं, जिसका स्वाद दुनियाभर में फेमस है। तो जब कभी आपका बंगाली डिश ट्राई करने का मन करें तो इन व्यंजनों को खाना न भूलें।

Bengali Food

बंगाली वेज व्यंजन

बंगाली खाने की बात ही अलग है। इसका स्वाद इतना लजीज होता है कि इसे एक बार खा लेने के बाद आप इसके फैन हो जाएंगे। अक्सर बंगाली खाने का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले मछली चावल का नाम आता है। बंगाल की मछली डिश दुनियाभर में फेमस है, लेकिन बंगाली खाने में वेज यानि शाकाहारी खाने की भी उतनी ही वैरायटी मिलती है। जी हां, बंगाल में वेज खाने वालों के लिए भी ढे़रों वैरायटी मिल जाएंगी। साथ ही इन डिशेज में आपको कई तरह के फ्लेवर्स भी मिलेंगे।

शाकाहारी बंगाली खाने की एक और खासियत है कि इन ज्यादातर डिशेज में प्याज और लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि इनमें आपको स्वाद की कमी मिलेगी। बंगाली खाने में आपको थोड़ी मिठास मिलेगी, जो चीनी या नारियल के इस्तेमाल से आता है और इसके स्वाद में औऱ फ्लेवर ऐड करता है। तो आइए आपको बंगाली खाने के बारे में बताते हैं।

धोकार डालना

इस स्वादिष्ट इस डिश में चने की दाल को कुछ मसालों के साथ पीस लिया जाता है, फिर इसे एक गहरी थाली में फैलाकर भाप में पकाया जाता है। इसके बाद इसके चौकोर टुकड़े काटकर डीप फ्राई कर लिया जाता है। यह एक बेहतरीन डिश है, जिसे खूब पसंद किया जाता है।

शुक्तो

बंगाल की यह डिश खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है। यह एक तरह की ग्रेवी वाली मिक्स-वेज डिश होती है, जिसमें ढेर सारी सब्जियों का इस्तेमाल होता है। इसमें कद्दू, आलू, करेला, बैंगन, सहजन, सेम जैसी ही कई सब्जियों को काली सरसों के पेस्ट और कई तरह के मासलों के साथ तैयार किया जाता है।

सोजने फूलेर बौड़ा

आलू और प्याज के पकौड़े तो आप सभी ने खाए होंगे, लेकिन इस अलग तरह की पकौड़ी का स्वाद आपने पहले कभी नहीं लिया होगा। सोजने फूलेर बौड़ा को सहजन के फूल से तैयार किया जाता है। इसकी पत्तियां और इसकी फलियां सभी काफी स्वादिष्ट होते हैं। सहजन के फूल को भाप में पकाने के बाद इसे बेसन, चावल के आटे, कसे हुए नारियल और कुछ मसालों के साथ मिलाकर तेल में फ्राई किया जाता है। इसका स्वाद बेहत ही लाजवाब होता है।

झींगे पोस्तो

बंगाल का झींगे पोस्तो का कोई जवाब ही नहीं है। ये इतने स्वादिष्ट होते हैं कि खाने वाले का मन ही नहीं भरता। इस डिश में तोरई को लहसुन और मिर्च के साथ पीसे गए पोस्ता दाने के साथ पकाया जाता है। जिसके बाद इसे देसी घी के सर्व किया जाता है।

पौटोलेर दोरमा

परवल की यह डिश झींगे पोस्तो की ही होती है, जिसका स्वाद आप भूल नहीं पाएंगे। इसे परवल में खोया, पनीर और ड्राय फ्रूट्स का मिक्सचर की फिलिंग की जाती है। फिर इसे डीप फ्राय करके एक क्रीमी ग्रेवी में तैयार किया जाता है।

छाना भापा

छाना भापा एक बहुत सिंपल रेसिपी है, जिसे स्टीम करके बनाया जाता है। इसमें पनीर के टुकड़ों को सरसों, हरी मिर्च, ताज़े नारियल, लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। उसके बाद एक एक टुकड़े को केले के पत्तों के बीच में रखा जाता है और थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर इन केले के पत्तों को मोड़कर पकाया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है।

मोचार घौंटो

मोचार घौंटो एक सूखी सब्जी है, जो केले के फूल के अंदर के हिस्से से बनती है। इस सब्जी में केले के फूल के भीतरी भाग को साफ करके बारीक काट लिया जाता है, फिर इसे भाप में पकाया जाता है। इसके बाद इसे घी में आलू और मसालों के साथ तैयार किया जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited