Noida News: केवल 30 मिनट में ही नोएडा से गुरुग्राम, एफएमडीए को मिली जिम्मेदारी

Noida News: फरीदाबाद से नोएडा और गुरुग्राम आने-जाने का सफल जल्द होगा आसान। एफएमडीए फरीदाबाद से नोएडा तक हाईस्पीड ट्रेन चलाने की प्लानिंग कर रही है। 30 मिनट में ही नोएडा से गुरुग्राम पहुंच पाएंगे लोग।

Faridabad High Speed Train Will Make The Journey Between Noida to Gurugram Easier People Will Reach In 30 Minutes

हाईस्पीड ट्रेन से नोएडा से गुरुग्राम की दूरी केवल 30 मिनट की होगी

Noida News: फरीदाबाद से नोएडा और गुरुग्राम आने-जाने वालों को लिए अब सफर आसान होने जा रहा है। अब लोग केवल 30 मिनट में ही नोएडा से गुरुग्राम तक पहुंच जाएंगे। फरीदाबाद मैट्रोपॉलिटन डेवेलपमेंट अथॉरिटी को इस काम की जिम्मेदारी मिल चुकी है। एफएमडीए फरीदाबाद से नोएडा के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलाने की प्लानिंग कर रहा है। इस ट्रेन कॉरिडोर को बाद में गुरुग्राम से भी जोड़ा जाएगा। वैसे चर्चा है कि हाई स्पीड ट्रेन को जेवर ग्रीन एक्सप्रेसवे के साथ वाले रूट पर बनाया जाएगा, लेकिन इस प्लान का रूट बाद में बदला भी जा सकता है।

जेवर ग्रीन एक्सप्रेसवे

मास्टर प्लान-2041 के तहत हाई स्पीड कॉरिडोर को जेवर ग्रीन एक्सप्रेसवे के साथ तैयार किया जा सकता है, जो सेक्टर-65 से शुरू है। जेवर तक कुल 31 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे है। 24 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा में है। एक्सप्रेसवे साहुपुरा, चंदावली, सोतई, फफूंदा, बहवलपुर, पनहेडा खुर्द, नरहावली, महमदपुर, मोहियापुर, छांयसा, हीरापुर और मोहना के रास्ते होकर गुजरेगा। ऐसा विचार किया जा रहा है कि हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर भी इसी के साथ बनाया जाए। ठीक इसी तरह सेक्टर-65 से कॉरिडोर को गुड़गांव से जोड़ दिया जाएगा। इसका रूट सेक्टर-65 से पृथला ऑर्बिट रेल कॉरिडोर हो सकता है। वहां से सीधा मानेसर से जोड़ दिया जाएगा।

नोएडा में मिल सकती है बस

इस वक्त फरीदाबाद से नोएडा के लिए बेहतर ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं है। यहां से बड़ी संख्या में लोग काम के लिए नोएडा और गुड़गांव जाते हैं। निजी वाहनों के लिए नोएडा का सड़क मार्ग आसान रूट नहीं है। नोएडा तक डायरेक्ट कोई बस भी नहीं है। नोएडा बस से जाना हो तो पहले फरीदाबाद से बदरपुर बॉर्डर तक जाना होगा। वहां से नोएडा की बस मिल सकती है।

फरीदाबाद से गुरुग्राम का भी ट्रेन मार्ग

इसके अलावा प्राइवेट कैब से आना-जाना महंगा पड़ता है। फरीदाबाद से नोएडा जाने के लिए ट्रेन का भी कोई रूट नहीं है। इसी तरह से फरीदाबाद से गुरुग्राम आना-जाना हो तो सिटी बस शुभागमन है या फिर साधारण हरियाणा रोडवेज की बसें हैं। इन बसों की संख्या कम होने के कारण दिक्कत होती है। मेट्रो मोड़ से प्राइवेट कैब मिलती है, जो गुरुग्राम तक 50 रुपये किराया वसूल करती है। फरीदाबाद से गुरुग्राम का भी ट्रेन मार्ग नहीं है।

प्लान तो पहले भी बने, शुरू नहीं हुआ काम

फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच मेट्रो रेल चलाने के लिए 2015 में घोषणा की गई थी। इसको लेकर दो रूट फाइनल हो गए थे, लेकिन प्लान अभी कागजों में ही अटका है। इसी साल मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद से पलवल के बीच मेट्रो रेल चलाने की घोषणा हुई थी। अभी तक इसका प्लान तैयार नहीं हो पाया है। फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद को आपस में जोड़ने के लिए एफएनजी हाईवे बनाने की प्लानिंग 20 साल से चल रही है, लेकिन आज तक उसे सिरे नहीं चढ़ाया जा सका है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited