Faridabad: फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेस वे को मिलेगी रफ्तार, 700 करोड़ में यहां होगा एलिवेटेड रोड का निर्माण

Faridabad: फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) एक्सप्रेसवे के निर्माण में बड़ी अड़चन अब दूर हो गई है। छिजारसी कट से लेकर बहोलपुर अंडरपास तक एलिवेटड रोड बनाने के लिए दोनों राज्‍य की सरकारों के बीच समझौता हो गया है। यह करीब 650 मीटर लंबा होगा और इसे बनाने में 700 करोड़ का खर्च होने का आंकलन किया गया है।

Faridabad News

यहां से होकर जाएगा एफएनजी एक्‍सप्रेसवे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • छिजारसी कट से लेकर बहोलपुर अंडरपास तक बनेगा एलिवेटड रोड
  • 650 मीटर लंबे एलिवेटड रोड को बनाने में खर्च होंगे 700 करोड़ रुपये
  • एलिवेटेड रोड को बनाने के लिए हरियाणा और यूपी सरकार में हुआ समझौता

Faridabad: फरीदाबाद के साथ नोएडा और गाजियाबाद वालों के लिए अच्‍छी खबर है। फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य अब स्‍पीड पकड़ने वाला है। दरअसल, इस एक्‍सप्रेसवे पर नोएडा के छिजारसी कट से लेकर बहोलपुर अंडरपास तक बनने वाली एलिवेटेड रोड का रास्‍ता साफ हो गया है। हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश सरकार के बीच इस एलिवेटेड को बनाने के लिए समझौता हो गया है। इसकी लंबाई करीब 650 मीटर होगी और इसे बनाने में 700 करोड़ का खर्च होने का आंकलन किया गया है। इसका निर्माण प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा। इसके पूरा होने के बाद फरीदाबाद के साथ नोएडा और गाजियाबाद के लोगों को भी फायदा मिलेगा। इन तीनों शहरों के बीच आवाजाही बेहद आसान हो जाएगी।

बता दें कि, वर्ष 2015 में फरीदाबाद-नोएडा और गाजियाबाद के बीच आने-जाने के लिए इस एफएनजी को बनाने की घोषणा की गई थी। उसी साल एफएनजी का काम भी शुरू हो गया था, लेकिन इस एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर दोनों राज्‍यों में विवाद हो गया, जिसके कारण इस एक्‍सप्रेसवे के निर्माण में लगातार देरी हो रही थी। हालांकि अब दोनों राज्‍यों में समझौता हो चुका है। इस एक्‍सप्रेसवे और एलिवेटेड रोड के निर्माण पर होने वाले खर्च को दोरों सरकारें मिलकर वहन करेंगी। इस एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद कालिंदी कुंज मार्ग पर गाड़ियों की संख्या कम होगी और लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी।

23 किलोमीटर का है यह एफएनजी एक्सप्रेस वेबता दें कि, यह एक्सप्रेस वे करीब 23 किमी का है। यह एक्सप्रेसवे गाजियाबाद के एनएच-24 से शुरू होकर नोएडा के छिजारसी, बहलोलपुर, सेक्टर 112 और सेक्टर-168 होते हुए फरीदाबाद के गांव लालपुर तक आएगा। यह पहला ऐसा एक्सप्रेस वे होगा जो एनसीआर के तीन शहरों को आपस में सीधे जोड़ेगा। हरियाणा सरकार फरीदाबाद में इस एक्‍सप्रेसवे के लिए यमुना पर एक पुल भी बनवा रही है। इस एक्सप्रेस के बनने से तीनों शहरों को कई फायदे मिलेंगी। इसके बनने के बाद फरीदाबाद के लोगों को नोएडा और गाजियाबाद जाने के लिए दिल्ली नहीं जाना होगा। यह एक्‍सप्रेसवे फरीदाबाद, ग्रेटर फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद के लिए नया लाइफलाइन होगा। वाहन चालक 20 से 30 मिनट में एक शहर से दूसरे शहर पहुंच सकते हैं। अभी कालिंदी कुंज की तरफ से जाते हुए घंटों का समय लग जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | फरीदाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited