Best Places to Visit in Faridabad 2023: फरीदाबाद की इस झील को कहा जाता है डेथ वैली, कहानी है बहुत ही रहस्‍मयी

Best Places to Visit in Faridabad: फरीदाबाद के सूरजकुंड क्षेत्र में स्थित डेथ वैली सात खानों का एक संग्रह है। यह झील हमेशा नेचुरल वॉटर से भरी रहती है। कहा जाता है कि, यह झील करीब 300 फुट गहरी है और हर साल यह तीन लोगों को निगल लेती है। यहां पर अब तक दर्जनों लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है।

Faridabad Death Valley

फरीदाबाद की थेड वैली

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • जहां पर आज है झील वहां पर पहले होता था खनन
  • यहां हर साल डूबने से होती है कई लोगों की मौत
  • यह जगह आज फरीदाबाद के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में शामिल
Best Places to Visit in Faridabad 2023: दिल्‍ली से सटे फरीदाबाद शहर को औद्योगिक नगर के तौर पर देश-दुनिया में पहचान मिली हुई है। साथ ही यह शहर अपने पर्यटन स्‍थलों के कारण भी पहचाना जाता है। इस शहर में एक ऐसी झील भी है, जिसका नाम सुनकर ही आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। इस झील को कुछ लोग जहां अभिशापित मानते हैं, वहीं कुछ इसे कुदरत का चमत्कार। वहीं, प्राकृति प्रेमी इसे शहर का एकमात्र बचा ईकोसिस्‍टम कहते हैं। इस झील को आम बोलचाल में ‘डेथ वैली’ कहकर बुलाया जाता है। यह झील फरीदाबाद के सूरजकुंड क्षेत्र में स्थित सात खानों का एक संग्रह है, जो नेचुरल वॉटर से हमेशा भरी रहती है। यह झील काफी गहरी है, इसलिए यहां पर तैरने पर सख्‍त मनाही है।
यह जगह पहले एक निजी संपत्ति थी, लेकिन अब इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। जिसके बाद से यहां पर हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। अब लोगों के लिए अब यह जगह एक शानदार पिकनिक स्पॉट बन गई है। यहां आने वाले लोगों को बेहद सावधान रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके बाद भी यहां पर हादसे होते रहते हैं। स्‍थानीय लोग कहते हैं, कि यह झील हर साल तीन लोगों को निगल जाती है और अब तक यहां पर दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी इस जगह के रहस्‍य को जानने के इच्‍छुक यहां खींचे चले आते हैं।

मिस्टिरयस क्रिस्टल ब्लू डेथ वैली का इतिहास

डेथ वैली के नाम से मशहूर इस झील को आधिकारिक तौर पर भारद्वाज झील के नाम से जाना जाता है। यह झील हमेशा नीले पानी से भरी रहती है। जहां पर आज झील है, वहां पर पहले खनन होता था। वर्ष 1991 में यहां पर खुदाई इतनी गहराई तक पहुंच गई कि वह भू जल को छू गई। जिसके बाद यह प्राकृतिक झील बन गई। इस डेथ वैली ने अब तक कई लोगों को निगल लिया है। जिसके कारण इसे डेथ वैली के नाम से बुलाया जाने लगा। कहा जाता है कि, खनन के कारण यह झील करीब 300 फुट तक गहरी है, लेकिन इसके बाद भी इसके चारों तरफ सुरक्षा के लिए न कोई गार्ड रहते हैं और न ही किसी तरह की कोई अन्‍य सुरक्षा सावधानी यहां मौजूद है। ऐसे में अनजान लोग झील में उतरकर मौत को गले लगा लेते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | फरीदाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited