अगले महीने खुलेगा DND-KMP एक्सप्रेसवे, Delhi-Mumbai Expressway तक पहुंचना हो जाएगा आसान

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है, जिसके कुछ हिस्सों को ट्रैफिक के लिए पहले ही खोल दिया गया है। इसी एक्सप्रेसवे को दिल्ली से जोड़ने वाला DND-KMP एक्सप्रेसवे का फरीदाबाद सेक्शन भी लगभग तैयार हो चुका है और नवंबर में इसे ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा। इसकी तैयारियां की जा रही हैं।

DND-KMP Expressway

DND-KMP Expressway का फरीदाबाद सेक्शन नवंबर में होगा शुरू

DND-KMP एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) तक पहुंच और भी आसान हो जाएगी। हालांकि, काम में देरी के चलते DND-KMP एक्सप्रेसवे अभी तक पूरा नहीं बन पाया है। 31 अक्टूबर 2024 की समय-सीमा में काम पूरा नहीं हो पाएगा। इसलिए अब DND-KMP एक्सप्रेसवे के एक बड़े हिस्से को अगले महीने यानी नवंबर में ट्रैफिक के लिए खोले जाने की तैयारी की जा रही है।

NHAI यानी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मैनेजमेंट ने फरीदाबाद की सीमा में 148NA DND-KMP एक्सप्रेसवे पर नवंबर से ट्रैफिक खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। शहर की सीमा के अंदर 50 किमी लंबे DND-KMP एक्सप्रेसवे का 46.5 किमी हिस्सा आता है, जिसे नवंबर में खोले जानी की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें - धनतेरस कल, जानिए शुभ मुहूर्त और अपने शहर में कहां से करें सोने की खरीदारी

अभी इस 46.5 किमी के हिस्से पर छिटपुट काम बचा है। फिलहाल यहां सर्विस रोड पर ट्रैफिक चल रहा है। एक्सप्रेसवे और सर्विस रोड पर स्ट्रीट लाइट लगाने, दोनों तरफ आसपास की सड़कों को जोड़ने के लिए रैंप, सफेद पट्टी, जीब्रा क्रॉसिंग आदि का काम लगभग पूरा हो चुका है। जो छिटपुट काम बचा है, उसमें फ्लाईओवर के आसपास ही कुछ कार्य बाकी है। इस पूरे स्ट्रैच में कहीं फ्लाईओवर के नीचे पौधे लगाने का काम बचा है तो कहीं पर लाइट लगाई जानी है। फरीदाबाद सेक्टर 17 स्थित पेट्रोल पंप के पास सर्विस रोड को सीधा करने का काम भी अभी बचा हुआ है। मीठापुर के पास कुछ काम बचा हुआ है और कुछ टेस्ट होने भी बचे हैं, जिसके बाद इस एक्सप्रेसवे को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - ये है सिर्फ 45 किमी लंबी देश की सबसे छोटी नदी, जानिए कहां बहती है

DND-KMP एक्सप्रेसवे के फरीदाबाद सेक्शन चालू हो जाने के बाद दिल्ली बॉर्डर से मंडकौला गांव तक पहुंचना बहुत ही आसान हो जाएगा। इस सेक्शन के खुल जाने पर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और वेस्टर्न पेरिफरल वे तक पहुंच आसान हो जाएगी। अच्छी बात ये है कि यह एक्सप्रेसवे पर दिल्ली और फरीदाबाद के बीच बिल्कुल मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं, इस बीच कोई टोल नहीं लगेगा।

दिल्ली में इसका 12.5 किमी हिस्सा महारानी बाग से मीठापुर के पास फरीदाबाद बॉर्डर तक बनाया जा रहा है। इस हिस्से पर काम देर से शुरू हुआ, इसके चलते अभी इस हिस्से का काफी काम बचा हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल मार्च तक DND-KMP एक्सप्रेसवे के इस हिस्से का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। फरीदाबाद के हिस्से में BPTP फ्लाईओवर के साथ ही सेक्टर-3-8 फ्लाईओवर और एत्मादपुर फ्लाओवर के पिलरों पर पेंटिंग करवाई जाएगी और इसके लिए काम चल रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। फरीदाबाद (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited