अब बनेगा पूरा FNG, फरीदाबाद में DPR तैयार; फरीदाबाद से नोएडा-गाजियाबाद जाना होगा आसान

एनसीआर के तीन बड़े शहरों फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद को जोड़ने की प्लानिंग 1998 में की गई थी। उस समय FNG एक्सप्रेसवे को लेकर सुगबुगाहट शुरू हुई थी। नोएडा में तो इस सड़क पर काम हुआ, लेकिन फरीदाबाद में परियोजना परवान नहीं चढ़ पायी। अब फरीदाबाद के हिस्से के लिए डीपीआर तैयार की गई है। सब ठीक रहा तो जल्द इसका काम शुरू होगा।

FNG Expressway

FNG को लेकर फरीदाबाद में डीपीआर तैयार

फरीदाबाद को नोएडा और गाजियाबाद से जोड़ने के लिए वर्षों पहले FNG की परिकल्पना की गई थी। नोएडा में तो इस रूट पर काफी हद तक काम किया जा चुका है, लेकिन फरीदाबाद में अभी बात डीपीआर तक ही पहुंच पायी है। आखिरकार फरीदाबाद में इस परियोजना के लिए सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। नई डीपीआर बनाई गई है। इस डीपीआर में तीन अलांइमेंट यानी मार्ग तैयार किए गए हैं। लोक निर्माण विभाग से मंजूरी मिलने के बाद फरीदाबाद में भी FNG पर काम शुरू हो जाएगा।

दीपावली के बाद विभाग की ओर से मुख्यालय को डीपीआर भेजी जाएगी। अगर इस डीपीआर को मंजूरी मिल जाती है और FNG बनकर तैयार होता है तो गाजियाबाद और नोएडा से फरीदाबाद व फरीदाबाद से नोएडा-गाजियाबाद आना-जाना आसान हो जाएगा। लोगों को घंटों जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। इस एक्सप्रेसवे के बनने से इन तीनों शहरों के बीच रोजगार व अन्य काम से आने-जाने वाले लोगों का काफी समय और फ्यूल भी बचेगा।

ये भी पढ़ें - अगले महीने खुलेगा DND-KMP एक्सप्रेसवे, Delhi-Mumbai Expressway तक पहुंचना हो जाएगा आसान

दिल्ली होकर आना-जाना पड़ता है

फरीदाबाद और नोएडा के बीच में यमुना नदी पड़ती है। इसके चलते वाहनों को काफी घूमकर जाना पड़ता है। फिलहाल फरीदाबाद से गाजियाबाद और नोएडा की ओर आने-जाने वाले वाहनों को दिल्ली में कालिंदीकुंज से होकर जाना पड़ता है। यहां आगरा नगर के साथ बनी रोड पर अक्सर यात्रियों को जाम से जूझना पड़ता है। कालिंदीकुंज और आसपास के इलाकों में भारी जाम के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

FNG को लेकर फरीदाबाद लोक निर्माण विभाग ने DPR बनाने के लिए नोएडा की MSV कंपनी को कंसल्टेंट नियुक्त किया गया था। एजेंसी की तरफ से डीपीआर लोक निर्माण विभाग को सौंप दी गई है। इस डीपीआर में FNG के लिए तीन मार्ग सुझाए गए हैं।

ये भी पढ़ें - धनतेरस कल, जानिए शुभ मुहूर्त और अपने शहर में कहां से करें सोने की खरीदारी

1998 का प्लान

NCR प्लानिंग बोर्ड के क्षेत्रीय प्लान में FNG 1998 से है। फरीदाबाद नगर निगम के सुझाव पर 2011 के मास्टर प्लान में भी FNG को शामिल किया गया था, लेकिन सर्वे के बाद इस योजना को रद्द कर दिया गया। जबकि नोएडा में इस पर काफी हद तक काम हो चुका है। इस एक्सप्रेसवे का काम पूरा हो, उसके लिए नोएडा और फरीदाबाद दोनों शहरों और यूपी व हरियाणा दोनों राज्यों की सरकारों को मिलकर काम करना होगा।

फरीदाबाद में कहां बनेगा FNG

फरीदाबाद में FNG के तहत 9 किमी लंबी सड़क बनाई जानी है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने सर्वे पूरा कर लिया है। नए रूट तैयार किए गए हैं। डीपीआर में रूट पर आने वाली खामियों का भी जिक्र है। FNG की शुरुआत ग्रेटर फरीदाबाद में सेक्टर-88 में मौजूद एक निजी अस्पताल के पास से होगी। यहां से सड़क सीधे खेड़ी कलां गांव होते हुए लालपुर में यमुना किनारे तक पहुंचेगी।

यमुना पर पुल

यमुना नदी पर 600 मीटर लंबा पुल बनाया जाना है। यह पुल फरीदाबाद की तरफ लालपुर से नोएडा में मंगरोली गांव के बीच बनेगा। 600 मीटर लंबे इस पुल के निर्माण में आने वाले लगभग 150-200 करोड़ के बजट को दोनों राज्य 50-50 फीसद वहन करेंगे। इसके अलावा पुल से जोड़ने वाली अप्रोच रोड को दोनों शहरों के प्राधिकरण अपने-अपने खर्चे पर तैयार करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। फरीदाबाद (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article
Subscribe to our daily Newsletter!
संबंधित खबरें
Live Aaj Mausam Ka AQI 28 October 2024 आज की वायु गुणवत्ता जहरीली हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा दिवाली से पहले एयर क्वालिटी और खराब जाने अन्य शहरों में प्रदूषण की स्थिति

Live Aaj Mausam Ka AQI 28 October 2024 (आज की वायु गुणवत्ता): जहरीली हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा, दिवाली से पहले एयर क्वालिटी और खराब; जाने अन्य शहरों में प्रदूषण की स्थिति

Dhanteras 2024 कानपुर में यहां से करें सोने-चांदी की खरीदारी लेटेस्ट डिजाइनर आभूषणों के लिए बेस्ट हैं ये 5 शॉप

Dhanteras 2024: कानपुर में यहां से करें सोने-चांदी की खरीदारी, लेटेस्ट डिजाइनर आभूषणों के लिए बेस्ट हैं ये 5 शॉप

आज का मौसम 28 October 2024 LIVE दिल्ली-यूपी में बढ़ी ठंड तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी IMD ने बताया मौसम का हाल

आज का मौसम, 28 October 2024 LIVE: दिल्ली-यूपी में बढ़ी ठंड, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी; IMD ने बताया मौसम का हाल

अब टिकट काउंटर पर लाइन लगाने की टेंशन खत्म बिहार के इन स्टेशनों पर लगेंगी ATVM मशीन यात्री खुद काट सकेंगे टिकट

अब टिकट काउंटर पर लाइन लगाने की टेंशन खत्म, बिहार के इन स्टेशनों पर लगेंगी ATVM मशीन; यात्री खुद काट सकेंगे टिकट

दिवाली पर दिल्ली से लखनऊ आसानी से करें सफर 29 और 30 अक्टूबर को इन स्पेशल ट्रेनों से पहुंचें घर देखें लिस्ट

दिवाली पर दिल्ली से लखनऊ आसानी से करें सफर, 29 और 30 अक्टूबर को इन स्पेशल ट्रेनों से पहुंचें घर, देखें लिस्ट

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited