Faridabad Street Food Point: फरीदाबाद के ये स्ट्रीट फूड प्वाइंट हैं बहुत फेमस, मिलेगा सबसे हटकर खाने का स्‍वाद

Faridabad Street Food Point: फरीदाबाद वैसे तो दुनिया भर में एक इंडस्ट्रियल सिटी के तौर पर फेमस है, लेकिन यहां का फूड कल्‍चर भी बेहद शानदार है। सुबह नाश्‍ते से लेकर रात डिनर तक यहां आपको कई ऐसे स्‍ट्रीट फूड्स खाने को मिल जाएंगे, जिनका स्‍वाद आपको हमेशा याद रहेगा। ये स्‍ट्रीट फूड्स अब इस शहर की पहचान बन चुके हैं।

Faridabad Street Food Point

फरीदाबाद की फूड कल्‍चर भी बेहद शानदार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • सुबह नाश्‍ते में चटपटे कचौरी और छोले-भटूरे देंगे मनपसंद जायका
  • सेक्टर 14 के चाट कॉर्नरों पर शाम होते ही लग जाती है लोगों की भीड़
  • फवारा सिंह चौक पर आपको मिल जाएगी पकौड़ों की कई वेरायटी
Faridabad Street Food Point: फरीदाबाद एक इंडस्ट्रियल सिटी है। यह शहर अपनी इंडस्‍ट्री के कारण पूरी दुनिया में फेमस है। इन इंडस्‍ट्री को चलाने के लिए यहां पर देश भर के अलग-अलग राज्‍यों के लाखों प्रवासी लोग रहते हैं। यही कारण है की इस शहर में हर राज्‍य की झलक दिख जाती है। इसका असर यहां के फूड कल्‍चर पर भी पड़ा है। शहर के चौक-चौराहों से लेकर गली मोहल्‍लों तक में आपको कई शानदार स्‍ट्रीट फूड्स का स्‍वाद मिल जाएगा। इनमें से कई ऐसे स्‍ट्रीट फूड्स हैं जो अब इस शहर की पहचान बन चुके हैं।
इन फूड्स की वजह से इस जगहों को पूरे दिल्‍ली एनसीआर में पहचान मिली हुई है। अगर आप भी नए साल पर फरीदाबाद की तरफ घूमने आ रहे हैं या फरीदाबाद में रहते हैं तो इन फूड्स का स्‍वाद ले सकते हैं।

सेक्टर 14 की चाट

छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक, सभी का चाट ऑल टाइम फेवरेट स्‍ट्रीट फूड होता है। कई लोग तो चाट के दिवाने होते हैं। अगर आप भी इन लोगों में से एक हैं तो अपने दोस्‍तों के साथ चाट का मजा लेने के लिए फरीदाबाद के सेक्‍टर 14 आ सकते हैं। यहां की मार्केट में आपको कई ऐसे चाट कॉर्नर मिल जाएंगे, जहां पर आप छोले टिक्की, गोलगप्पे, भल्ला, पापड़ी का बेहतरीन स्‍वाद ले सकते हैं।

बल्लभगढ़ मेन मार्केट के छोले- भटूरे

सर्दी के मौसम में अगर गर्मा-गर्म छोले-भटूरे खाने को मिल जाए तो दिन बन जाता है। अगर आपको भी मसालेदार छोले-भटूरे पसंद है तो आप बल्लभगढ़ मेन मार्केट आ सकते हैं। यह मार्केट देसी घी से बने चटपटे और स्वादिष्ट छोले भटूरे के कारण फेमस है। यहां पर दिन के समय इन भटूरों का स्‍वाद लेने के लिए भीड़ उमड़ती हैं।

सेक्टर 18ए की कचौरी

सुबह के नाश्‍ते में कचौरी का जायका सभी को पसंद आता है। अगर आपका भी मन नाश्‍ते में कचौरी खाने का करें तो सीधे सेक्‍टर 18ए चले आएं। यहां की फिजा में सुबह के समय गरम और करारी कचौरियों की महक फैली होती है। आलू की सब्जी, चटनी और लस्‍सी के साथ आप इन खस्ता कचौरी का पूरा मजा ले सकते हैं। इनके अनोखे स्वाद के चलते दूर-दूर से लोग कचौरी खाने आते हैं।

फवारा सिंह चौक, एनआईटी के पकौड़े

मौसम बारिश का हो या सर्दी का, घर आए मेहमान को चाय के साथ पकौड़े परोसने का कॉम्बिनेशन देखा जा सकता है। यही वजह है की पकौड़े सभी के फेवरेट होते है। इन पकौड़ों का शानदार स्वाद आपको एनआईटी के फवारा सिंह चौक पर मिल जाएगा। यहां के पकौड़े फरीदाबाद के लोगों के फेवरेट स्ट्रीट फूड में से एक है। यहां पर आप आलू गोभी, पनीर, प्याज, पालक, दाल, ब्रेड और कमल गट्टे के पकौड़ों का स्‍वाद ले सकते हैं।

नीलम चौक, एनआईटी के कुल्‍चे

अगर आप फरीदाबाद में हैं और भूख लगी है तो फटाफट एनआईटी के नीलम चौक पर पहुंच जाएं। यहां के मशहूर कुल्‍चे जैसी स्‍वाद आपको कहीं और नहीं मिलेगी। यहां पर आपको छोले-कुल्‍चे की कई दुकानें मिल जाएंगी। सभी का स्‍वाद एक से बढ़कर एक है। यही कारण है कि दोपहर होते ही इन छोले-कुल्‍चों का स्‍वाद लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। यहां के कुल्चे बहुत सॉफ्ट और यम्मी होते हैं, जो जायकेदार चटपटे छोले व सलाद के साथ सर्व किए जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | फरीदाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited