Faridabad News: फरीदाबाद दिल्ली का हिस्सा है या हरियाणा! आज दूर हो जाएगा सारा कन्फ्यूजन

फरीदाबाद को लेकर लोगों को बड़ा कन्फ्यूजन है। अधिकतर लोग इसके हरियाणा या दिल्ली का हिस्सा होने पर भ्रमित रहते हैं। तो चलिए आज हम इस गुत्थी को सुलझा देते हैं।

Faridabad part of Haryana

फरीदाबाद

फरीदाबाद: दिल्ली-एनसीआर में हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के जिले शामिल हैं। एनसीआर में गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर का नाम शामिल है। NCR में कुल 23 जिले आते हैं। लेकिन, एक जिले को लेकर हमेशा संशय रहता है। दिल्ली से सटे होने के कारण लोग अक्सर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि यह जिला हरियाणा में है या राजधानी दिल्ली में। इस शहर का नाम है फरीदाबाद। जी, हां तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपके इस कन्फ्यूजन को पूरी तरह क्लियर कर देंगे।

फरीदाबाद हरियाणा का हिस्सा

फरीदाबाद जिला हरियाणा राज्य के 22 जिलों में से एक है। लिहाजा, फरीदाबाद हरियाणा राज्य का हिस्सा है। यह हरियाणा का सबसे अधिक आबादी वाला जिला है। यह जिला कृषि क्षेत्र में मेंहदी उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। शहरी क्षेत्र में बनने वाले अन्य उत्पादनों में ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल, स्विच गियर, रेफ्रिजरेटर, जूते और टायर शामिल हैं। इस शहर में कई औद्योगिक ईकाइयां लगी हैं, जिनसे बड़ी संख्या दिल्ली, हरियाणा, यूपी और बिहार समेत देश के कई राज्यों के लोगों को आसानी से रोजगार मिलता है।

फरीदाबाद के बारे में सबकुछ जानें

फरीदाबाद जिले में छह विधानसभा क्षेत्र हैं। पृथला, एनआईटी फरीदाबाद, बडखल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद और तिगांव। वहीं, फरीदाबाद में तीन तहसील हैं, जिनके नाम फरीदाबाद, बल्लभगढ़, बडखल हैं। जिले में कुल 413 गांव होने का जिक्र है। फरीदाबाद को औद्योगिक नगरी भी कहते हैं। यहां सैकड़ों ऐसी इंडस्ट्री हैं, जहां एक देश से दूसरे देश के लिए चीजें एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट होती हैं। इंडस्ट्री क्षेत्र होने की वजह से यहां मजदूर वर्ग के लोगों के साथ-साथ हाई पे सैलरी वाले लोग भी रहते हैं। इसका असर यहां मार्केट में भी देखने को मिल सकता है। इस शहर में कई खूबसूरत ऐतिहासिक स्थल और झीले हैं, जिनके आगे बड़े-बड़े टूरिस्ट प्लेस भी फीके लगते हैं। तो आप समझ गए होंगे कि फरीदाबाद दिल्ली का नहीं, बल्कि हरियाणा का हिस्सा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | फरीदाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited