जिसे गाली समझा जाता है उस नाम से क्यों है हरामी नाला? जानें इसका मतलब

हरामी को गाली समझा जाता है, लेकिन भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर एक नाले का नाम हरामी नाला है। इसी तरह शेयर मार्केट में भी बुलिश हरामी और बैरिश हरामी शब्द इस्तेमाल होते हैं। आखिर गाली समझने जाने वाले शब्द पर एक नाले का नाम क्यों रखा गया? क्यों शेयर मार्केट में इस शब्द का इस्तेमाल होता है।

Harami Nala

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हरामी नाला

कुछ जगहों के नाम सामने आते ही खूबसूरती का एहसास होता है, जैसे लेह, कश्मीर, मनाली, नैनीताल,मसूरी, दार्जिलिंग। ऐसे ही कुछ जगहों के नाम इतिहास में झांकने की खिड़की सा ऐहसास देता है, जैसे-दिल्ली, आगरा, पानीपत। लेकिन कुछ नाम ऐसे भी होते हैं, जिनका नाम लेने में शर्म आ जाती है। या उनके नाम गाली जैसे प्रतीत होते हैं। ऐसा ही एक नाम भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर मौजूद एक नाले का है। यह नाला कोई आम नाला नहीं है। यह पाकिस्तान से आता है और इसके रास्ते पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कई कोशिशें होती हैं। यही कारण है कि यह नाला बहुत ही मशहूर है, लेकिन नाम...

हरामी नाला

जी हां, इस नाले का नाम हरामी नाला है। जिस शब्द को गाली देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, आखिर उस शब्द पर इस नाले का नाम क्यों रखा गया? क्या दुश्मन देश पाकिस्तान से आने की वजह से इस नाले का नाम हरामी नाला रखा गया है? ये प्रश्न आपके भी जेहन में आता होगा, लेकिन बता दें कि पाकिस्तान के कारण इस नाले को यह नाम नहीं मिला है, बल्कि इसका कारण कुछ और ही है। इस बारे में आगे जानेंगे।

कहां है हरामी नाला

हरामी नाला गुजरात के कच्छ में भारत और पाकिस्तान बॉर्डर पर मौजूद है। यह सर क्रीक क्षेत्र में आता है और बीएसएफ के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण जगह है। बीएसएफ यहां एंफीबियस वहिकल्स के जरिए गस्त करती है। यहां पर बीएसएफ के क्रोकोडायल कमांडो मुस्तैदी से सीमा की रक्षा करते हैं।

कहां से आया यह शब्द

बात हरामी नाला में हरामी को लेकर है तो बता दें कि यह गाली नहीं है। बल्कि इसका मतलब गर्भवती (Pregnant) होता है। जी हां, जापानी में इस शब्द का मतलब गर्भवती ही होता है और हरामी नाले को उसका यह नाम जापानी शब्द के अनुसार ही पड़ा है। क्योंकि इसका आकार किसी गर्भवती महिला की तरह ही है।

शेयर मार्केट में भी हरामी

अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं तो आप बैरिश हरामी और बुलिश हरामी शब्दों से अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। इन्हें प्रेग्नेंट कैंडल पैटर्न भी कहा जाता है।
शेयर मार्केट के कैंडल पैटर्न में जब पहली कैंडल रेड हो और दूसरी कैंडल छोटी होने के साथ ही ग्रीन तो उसे बुलिश हरामी कैंडल कहा जाता है। दूसरी तरफ, जब पहली कैंडल ग्रीन हो और दूसरी कैंडर उससे छोटी और रेड कलर की हो तो इस पैटर्न को बैरिश हरामी कैंडल कहा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited