Railway Stations: नाना से लेकर साली और बाप, भारतीय रेलवे स्टेशन के नाम सुनकर दंग रह जाएंगे आप!

आपने अभी तक कई अजीबोगरीब नाम सुने होंगे, जिन्हें सुनकर आपको हंसी भी आई होगी। हमार देश में ऐसे ही अजबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन भी हैं, जिनका नाम सुनते ही आप हंसी से लोट-पोट हो जाएंगे। तो आइए आज हम आपको इन स्टेशन के नाम बताते हैं।

railway station

भारतीय रेलवे स्टेशन

आपने अबतक कई ऐसे नाम सुने होंगे, जिसे सुनते ही आपको हंसी आ गई होगी। इतना ही नहीं कई नाम तो ऐसे होते हैं, जिन्हें बोलते हुए लोगों को एक बार सोचना पड़ जाता है। ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब नाम ररेलवे स्टेशन के भी हैं। इन नामों को पढ़कर आप हंस पड़ेंगे और आपको यकीन नहीं होगा कि हमारे देश के स्टेशन के ऐसे नाम भी हैं। लोग इन नामों को सुनकर यहां रहने वालों से हंसी-मजाक भी करते हैं। चलिए आज इन्हीं अजबी नाम वाले स्टेशनों के बारे में जानते हैं।
नाना रेलवे स्टेशन
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है नाना रेलवे स्टेशन का। यह उदयपुर के पास है, जो यह सिरोही पिंडवारा में पड़ता है। यह स्टेशन उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर डिवीजन में आता है। राजस्थान के उदयपुर रेलवे स्टेशन के करीब यहां सिर्फ 2 एक्सप्रेस ट्रेनें रुकती हैं।
दिवाना रेलवे स्टेशन
आपको बता दें हमारे देशन में एक दिवाना रेलवे स्टेशन भी है, जोकि हरियाणा में पानीपत के पास है। यह स्टेशन उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन में बना हुआ है। यहां 2 प्लेटफार्म हैं। इस स्टेशन पर रोजाना 16 ट्रेनें दो-दो मिनट के लिए रूकती हैं।
बीबीनगर रेलवे स्टेशन
आपको पता है हमार देश में बीबीनगर रेलवे स्टेशन भी है, जो दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन में है। तेलंगाना में पड़ने वाला बीबीनगर स्टेशन गुंटूर और सिकंदराबाद के बीच में है।
साली रेलवे स्टेशन
इस रेलवे स्टेशन का नाम साली है, जो राजस्थान के जयपुर जिले में डूडू नामक स्थान में पड़ता है। यह स्टेशन उत्तरी-पश्चिमी रेलवे से जुड़ा है। इसके पास ही अजमेर रेलवे स्टेशन है।
बाप रेलवे स्टेशन
चलिए एक और अजीब नाम वाले स्टेशन के बारे में जानते हैं, जिसका नाम है बाप रेलवे स्टेशन। यह राजस्थान के जोधपुर में स्थित है। इसके पास ही जोधपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन मौजूद है। इस स्टेशन पर दो एक्सप्रेस ट्रेनें रुकती हैं।
सहेली रेलवे स्टेशन
यह सहेली रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे के होशंगाबाद जिले के पास नागपुर डिवीजन में है। इस स्टेशन पर दो प्लेटफार्म हैं और यहां चार ट्रेनें रुकती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited