गाजियाबाद में पासपोर्ट मोबाइल सेवा शुरू, वेटिंग लाइन से मिलेगा छुटकारा

Ghaziabad News: गाजियाबाद में पासपोर्ट मोबाइल वैन सेवा का ट्रायल शुरू हो गया है। ट्रायल पूरा होने के बाद इसे गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस से जुड़े 13 जिलों में से उन जिलों में शुरू किया जाएगा, जहां सबसे अधिक वेटिंग चल रही है। पासपोर्ट आवेदकों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए इसकी शुरुआत की गई है।

Passport

गाजियाबाद में पासपोर्ट मोबाइल वैन शुरू

Ghaziabad News: दिन-प्रतिदिन पासपोर्ट बनाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में पासपोर्ट ऑफिस के बाहर लोगों की लंबी लाइन लग रही है। बढ़ती लाइन के कारण यहां लंबी वेटिंग भी चल रही है। कई स्थान तो ऐसे हैं जहां एक महीने बाद की अपॉइंटमेंट मिल रही है। बढ़ती भीड़ को देखते हुए और लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए मोबाइल वैन के जरिए आवेदन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस द्वारा मोबाइल वैन के जरिए आवेदन फॉर्म जमा करने की ट्रायल प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया के तहत आपको पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। अब आपके करीबी स्थान पर ही पासपोर्ट मोबाइल वैन में आवेदन फॉर्म जमा किए जा सकते हैं। ट्रायल प्रक्रिया पूरी होने के बाद पासपोर्ट मोबाइल वैन को उन जिलों में भेजा जाएगा, जहां पासपोर्ट बनाने वाले लोगों की लंबी वेटिंग चल रही है।

गाजियाबाद में 13 जिलों के लोगों का बनता है पासपोर्ट

जानकारी के लिए बता दें कि गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में गाजियाबाद समेत 13 जिलों के लोगों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं। यही कारण है कि यहां लोगों की भीड़ सबसे अधिक है। इस भीड़ को खत्म करने के लिए और लोगों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए पासपोर्ट मोबाइल वैन की शुरुआत की जा रही है। ट्रायल प्रक्रिया पूरी होने के बाद हजारों लोगों को आवेदन जमा करने का मौका दिया जाएगा।

एक दिन में 2000 आवेदन जमा किए जाएंगे

पासपोर्ट मोबाइल वैन के ट्रायल के दौरान 20 लोगों को रोजाना अपॉइंटमेंट दी जा रही है। इस दौरान आने वाली तकनीकी दिक्कतों को नोट किया जाएगा और उसका समाधान किया जाएगा। ट्रायल प्रक्रिया पूरी होने के बाद पासपोर्ट मोबाइल वैन को उन जिलों में भेजा जाएगा, जहां अपॉइंटमेंट की वेटिंग बहुत लंबी है। इस दौरान हर दिन 2000 लोगों को पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इतना ही नहीं हर दिन 1500 करीब पासपोर्ट भी जारी किए जाएंगे।

डाकघर में भी खोले गए पासपोर्ट सेवा केंद्र

लोगों को अधिक से अधिक सेवा देने के लिए अब विदेश मंत्रालय ने न केवल पासपोर्ट मोबाइल वैन बल्कि डाकघरों में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं। ताकि पासपोर्ट ऑफिस में अपॉइंटमेंट की वेटिंग को कम किया जा सके। मोबाइल वैन के माध्यम से पासपोर्ट ऑफिस का दबाव भी कम होगा और समय से लोगों को पासपोर्ट मिल पाएंगे।

इन जिलों के लोगों को होगा लाभ

गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में 13 जिलों के लोगों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं। इन जिलों में गौतमबुद्ध नगर, बागपत, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, हाथरस, हापुड़, बुलंदशहर, मेरठ, मथुरा, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। गाजियाबाद (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited