खुशखबरी! Namo Bharat के विस्तार की तैयारियां शुरू, अगले महीने से मेरठ साउथ तक चलेगी रैपिड रेल

Namo Bharat Rapid Rail: नमो भारत रैपिड रेल को मेरठ साउथ स्टेशन तक चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। अगले महीने से ट्रेन साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक चल सकती है। अगले हफ्ते से सेफ्टी निरीक्षण कार्य किया जाएगा।

Delhi Metro Rapid Rail

नमो भारत रैपिड रेल

Namo Bharat Rapid Rail: नमो भारत रैपिड रेल को अगले महीने से मेरठ साउथ स्टेशन तक चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) की टीम अगले हफ्ते सेफ्टी निरीक्षण करेगी। निरीक्षण पूरा होने के बाद ट्रेन का परिचालन साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक शुरू हो जाएगा। एनटीआरसीटी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स के अनुसार सिस्टम को मुरादनगर और मोदीनगर के दोनों स्टेशन से आगे अपडेट किया जा रहा है और ट्रेन को मेरठ साउथ स्टेशन तक चलाने की तैयारी हो रही है। अगले साल दिल्ली से मेरठ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होना है।

मेरठ साउथ स्टेशन बनकर तैयार

नमो भारत ट्रेन अभी साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के बीच 34 किमी लंबे रूट पर चलती है। जिसमें रोजाना 12-13 हजार से अधिक यात्री सफर कर रहे हैं। इस ट्रेन को साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए मोदीनगर नगर नॉर्थ से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच वायाडक्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और उस पर ट्रैक बिछाने का काम भी हो गया है। इसके अलावा मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। इसमें प्रवेश-निकास द्वार, लिफ्ट और एस्केलेटर भी बनकर तैयार हैं।

ट्रायल रन का काम पूरा

मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ स्टेशन तक सेफ्टी निरीक्षण कार्य अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा। यह कार्य कई स्तर पर होगा। जिसके बाद मई के तीसरे सप्ताह में ट्रेन मेरठ साउथ स्टेशन तक चलने की उम्मीद है। मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रायल रन का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। इस दौरान उपकरण की फिटनेस चेक की गई। साथ ही ट्रेन के सिग्निलिंग, प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे, ओवरहेड आपूर्ति आदि के भी ट्रायल कर लिए गए हैं। इस दौरान किसी तरह की कोई कमी देखने को नहीं मिली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | गाजियाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited